परीक्षा में क्या खाएं क्या न खाएं, युवाओं के लिए 10 टिप्स

WD|
परीक्षा के दिन सामान्य दिनों से ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं, क्योंकि इस समय आपका मस्तिष्क अधिक सक्रिय होता है। ऐसे में अतिरिक्त पोषण की आवश्यकता भी होती है ताकि दिमागी थकान, तनाव, सिरदर्द एवं अन्य समस्याओं से बचा जा सके। जानिए इन दिनों कैसी होनी चाहिए आपकी डाइट, परीक्षा के समय खास प्लान  -  

1 सुबह के नाश्ते में फलों, सूखे मेवों और जूस का सेवन करें। साथ ही दही, ओटमील, अंडा, दूध, अंकुरित अनाज का सेवन भी आप कर सकते हैं। इससे आपके दिमाग को ऊर्जा मिलेगी और वह सक्रिय रहेगा।
2 सफेद ब्रेड, कुकीज, केक, कोल्ड्रिंक, शुगर युक्त चीजों और तेल व मासलेदार पदार्थों से दूरी बनाए रखें। य‍ह आलस्य पैदा कर आपके दिमाग की क्षमता को प्रभावित करते हैं।
3  तरल पदार्थों का अधि‍क से अधि‍क सेवन करें और पानी की कमी न होने दें। इसके लिए आप समय-समय पर पानी, जूस, सूप, छाछ, लस्सी, नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं। इससे दिमाग में स्फूर्ति बनी रहेगी।
इन दिनों में सलाद व सब्जियों का भरपूर उपयोग करें। इसके साथ ही एक गाजर और पत्ता गोभी के लगभग 50-60 ग्राम अर्थात 10-12 पत्ते काटकर, इस पर कटा हुआ हरा धनिया, सेंधा नमक, काली मिर्च का पावडर और नींबू का रस मिलाकर खूब चबा-चबाकर स्नैक्स के रूप में खाएं।



और भी पढ़ें :