सर्दी के दिनों में मोटापा घटेगा ऐसे, पढ़ें 5 अचूक तरीके


सर्दी में खाने-पीने के बहुत से स्वादिष्ट विकल्प उपलब्ध होते हैं। इस मौसम में पाचन तंत्र भी अपेक्षाकृत अधि‍क सक्रिय होता है, इसलिए आप जितनी भी पौष्टि‍क चीजें खाते हैं वे आसानी से पचती हैं और आप पाते हैं बेहतर सेहत।

इस मौसम में वजन बहुत जल्दी बढ़ता है क्योंकि आप शारीरिक रूप से कम सक्रिय होते हैं। लेकिन अगर इन 5 बातों का ख्याल रखा जाए, तो सर्दी के दिनों में भी कम हो सकता है आपका मोटापा। जानें मोटापा घटाने के 5 प्रभावी टिप्स -

खानपान - इस मौसम में आप सेहत बनाने के साथ-साथ वजन कम करने पर विशेष ध्यान दीजिए और डाइट भी उसके अनुसार ही लीजिए। खाने में फल, हरी सब्जियां और फाइबर की मात्रा अधि‍क लीजिए। इस मौसम में मीठा और फैटी फूड जरूर आकर्ष‍ित करता है, लेकिन इन्हें नजर अंदाज करें। फिर देखि‍ए कैसे कम नहीं होता आपका मोटापा।

गर्म पेय पदार्थ - इस मौसम में गर्मागर्म चाय अैर कॉफी स्वाद के साथ-साथ गर्माहट भी देते हैं। लेकिन इनका सेवन आपको कम करना होगा। इनमें मौजूद दूध और शकर आपका वजन कम होने में जरा मुश्किल पैदा कर सकते हैं। इनकी बजाय ग्रीन टी, ब्लैक टी या फिर गर्म पानी में नींबू और शहद या फिर दालचीनी का सेवन आपके वजन को कम करने में मदद करेंगे।
व्यायाम - इन दिनों में रजाई में घुसकर आराम करना ही अच्छा लगता है, लेकिन इस आराम के बजाए अगर सुबह जल्दी उठकर व्यायाम किया जाए तो आपका मोटापा कम होने में बेहद फायदा होगा। साथ ही शरीर में गर्माहट भी बनी रहेगी।

शराब को कहें ना - जी हां, अगर आप गर्माहट पाने के लिए शराब का सेवन कर रहे हैं, तो यह आपका वजन तेजी से बढ़ा सकता है। इस मौसम में शराब का सेवन कम कर आप अपना वजन कंट्रोल कर सकते हैं।
सक्रिय रहें - एक ही स्थान पर बैठे रहने के बजाए सक्रिय रहने का प्रयास करें ताकि आपका शरीर क्रियाशील रहे और वसा का जमाव न हो पाए। मोटापा और वसा कम करने में आप जितनी मेहनत करते हैं, उसे बनाए रखने के लिए आपका सक्रिय रहना बेहद जरूरी है।



और भी पढ़ें :