आंख फड़कने को शुभ या अशुभ का संकेत मानते हैं? तो जरा संभल जाएं, कुछ और भी कारण हो सकता है

5 health reasons of twitching eyes
जब आपकी आंख फड़कती है तो कही आप भी ये अनुमान तो नहीं लगाते कि कुछ शुभ या अशुभ होने वाला है? अगर अब तक आंख फड़कने को आप शुभ या अशुभ होने का संकेत मानते आए है और इस पर ज्यादा ध्यान नहीं देते, तो जरा संभल जाइए। आंख फड़कना आपकी आंखों की कमजोर सेहत की निशानी भी हो सकती है। आइए, जानते हैं कैसे -


1 आंखों की समस्या :

आंखों में मांस पेशियों से संबंधित समस्या होने पर भी आंख फड़क सकती है। अगर लंबे समय से आपकी आंख फड़क रही है, तो एक बार आंखों की जांच जरूर करवा लें। हो सकता है आपको चश्मा लगाने की जरूरत हो या आपके चश्मे का नंबर बदलने वाला हो।


तनाव के कारण भी आपकी आंख फड़क सकती है। खास तौर से जब तनाव के कारण आप चैन से सो नहीं पाते और आपकी नींद पूरी नहीं होती, तब आंख फड़कने की समस्या हो सकती है।

अत्यधिक थकान होने पर आंखों में भी समस्याएं होती हैं। इसके अलावा आंखों में थकान या कम्यूटर, लैपटॉप पर ज्यादा देर काम करते रहने से भी यह समस्या हो सकती है। इसके लिए आंखों को आराम देना जरूरी है।

आंखों में सूखापन होने पर भी आंख फड़कने की समस्या होती है। इसके अलावा आंखों में एलर्जी, पानी आना, खुजली आदि समस्या होने पर भी ऐसा हो सकता है।


शरीर में की कमी होने पर आंख फड़कने की समस्या पैदा सकती है। इसके अलवा अत्यधिक कैफीन का शराब का सेवन र्भी इस समस्या को जन्म देता है।



और भी पढ़ें :