बालों की समस्या से पाना चाहते हैं निजात तो इन 5 योगासनों का करें नियमित अभ्यास

अधिकतर लोग बालों की समस्या से काफी परेशान रहते है, बालों का झड़ना, बालों का समय से पहले सफेद होना, बालों का रूखापन इन तमाम समस्या से आप छुटकारा पा सकते है। बस आपको नियमित इन 5 का अभ्यास करना है....आइए जानते हैं

1 कपालभांति - कपालभांति प्रणायाम मस्तिष्क को अतिरिक्त ऑक्सीजन पहुंचाने में कारगर है, जिससे मस्तिष्क की कई समस्याओं का एक साथ समाधान संभव है। बालों की समस्या भी मस्तिष्क के ऊपरी भाग से जुड़ी है, अत: कपालभांति करना फायदेमंद होगा।

2 भस्त्रिका - यह भी एक प्रकार का प्रणायाम है, जो तनाव एवं नर्वस सिस्टम से जुड़ी समस्याओं को समाप्त करता है। झड़ने की समस्या का एक कारण तनाव और नर्वस संबंधी परेशानी हो सकता है, अत: यह लाभकारी है।

3 - शीर्षासन, सिर एवं पूरे शरीर में रक्त संचार को बेहतर बनाता है और व्याधियों को समाप्त करता है, जिससे बालों का झड़ना स्वत: ही समाप्त हो जाता है और उनमें वृद्धि होती है।

4 सर्वांग आसन - सर्वांग आसन भी सिर तक रक्त के संचार को बेहतर तरीके से पहुंचाने में मदद करता है, जिसके कारण बालों का झड़ना भी कम होता है और उनका विकास भी बेहतर होता है।

5 अधो मुखा स्वासन - इस आसन से आपका ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है, जिससे बालों का झड़ना कम हो सकता है साथ ही इसे करना, सर्दी, खांसी या फिर साइनस जैसी बीमारी में भी लाभ देता है।




और भी पढ़ें :