benefits of tomato juice : ऊर्जा से त्वचा तक के लिए टोमेटो सूप है लाभकारी, जानिए 5 फायदे


टोमेटो सूप एक बहुत बढ़िया पेय है। शादियों से लेकर घर पर छोटी-छोटी भूख तक यह हमारी चॉइस में से एक होता है।

यह सेहत के लिए बड़ा लाभकारी होता है। टमाटर में मिनरल्स और विटामिन्स अच्छी मात्रा में होते हैं। टमाटर कई लोगों को सब्जियों और सलाद में खाने में नहीं भाता है ऐसे में वह सूप के रूप में इसे ग्रहण कर सकते हैं। आइए जानते हैं टोमेटो सूप के 5 फायदे -

1 टोमेटो सूप में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। यह आपके कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखता है और बढ़ने नहीं देता। यह खराब कोलेस्ट्रॉल को खत्म भी करता है। सप्ताह में 3-4 टोमेटो सूप पीना चाहिए।
2 आपने स्पेन के टोमेटो फेस्टिवल के बारे में तो सुना ही होगा जहां टमाटर की होली खेली जाती है। पर क्या आप जानते हैं, कि टमाटर त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। त्वचा पर लगाएं या उसका अलग से सेवन करें। वह आपकी त्वचा पर टैनिंग नहीं होने देता और पोषक तत्वों की पूर्ति भी करता है।
3 टमाटर का रस विटामिन और आयरन से युक्त होता है। इसे यदि हम बालों में लगते हैं तो रूसी और खुजली की समस्या से रहत मिलती है और बाल तो मजबूत होते ही हैं।

4 टमाटर का जूस एंटीऑक्सीडेंट होता है और शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। यदि ऑफिस जाने के पहले हम सूप पीकर जाते हैं या ऑफिस में कॉफी की जगह टोमेटो सूप पीते हैं तो थकान की जगह शरीर में ऊर्जा का संचार होता है और आप ताजा भी अनुभव करते हैं।
5 जैसा कि हमें ज्ञात हो चूका है कि टोमेटो सूप में फाइबर अच्छी मात्रा में होता है तो इसका एक और फायदा हमें पता होना चाहिए। फाइबर पेट की समस्या जैसे अपच और के साथ-साथ लीवर के लिए भी लाभदायक है। अतः यह पेट की समस्या को दुर करने का एक अच्छा उपाय है।



और भी पढ़ें :