गुरुवार, 2 फ़रवरी 2023
  1. खेल-संसार
  2. अन्य खेल
  3. फीफा विश्व कप 2022
  4. Brazil soccer star Neymar to continue playing despine ankle injury
Written By
Last Updated: शनिवार, 26 नवंबर 2022 (14:25 IST)

चोट के बावजूद FIFA WC खेलेंगे ब्राजील के नेमार, पिछले मैच में छलक आए थे आंसू

लुसैल:ब्राजील के मैनेजर टिटे ने कहा कि स्टार फारवर्ड नेमार टखने की चोट के बावजूद फीफा विश्व कप में खेलना जारी रखेंगे।नेमार शुक्रवार को ग्रुप जी में सर्बिया के खिलाफ मैच में चोट खा बैठे थे हालांकि ब्राजील ने यह मुकाबला 2-0 से जीत लिया था। चोट लगने के बाद नेमार मैदान के बाहर चले गये और उन्हे बेंच पर बैठे हुए देखा गया। उनके दाहिने टखने में सूजन दिखाई दे रही थी और स्टार खिलाड़ी की पलकें भीगी हुयी थीं।

टिटे ने मैच के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा, “ नेमार विश्व कप खेलेंगे, आप इस बात को लेकर सुनिश्चित हो सकते हैं। वह दर्द का सामना करने में सक्षम हैं। ” हालांकि टीम के डॉक्टर रोड्रिगो लैसमर ने कहा कि चोट किस हद तक गंभीर है, इसका पता अगले 48 घंटों में पता चल जायेगा। उन्होने कहा “ हमें पूरा आकलन करने के लिए इंतजार करना होगा, शायद कल तक।”

नेमार के दाहिने टखने में लगी थी चोट

विश्व कप में सर्बिया पर ब्राजील की 2-0 की जीत के दौरान मैच के आखिरी क्षणों में नेमार बेंच पर नम आंखों के साथ भावुक दिखे और बाद में दाहिने टखने में सूजन के साथ लंगड़ाते हुए स्टेडियम से चले गए थे।

ब्राजील टीम के चिकित्सक रोड्रिगो लैसमर ने कहा कि नेमार के दाहिने टखने में मोच आ गई है थी। उन्होंने हालांकि इस बारे में कुछ नहीं बताया था कि वह सोमवार को स्विट्जरलैंड के खिलाफ टीम के अगले मैच में खेलने के लिए उपलब्ध रहेंगे या नहीं।

उन्होंने कहा था, ‘‘ डगआउट में बेंच पर और फिर फिजियोथेरेपी के दौरान हमने उसके दर्द वाले हिस्से पर बर्फ का इस्तेमाल किया है। अभी चोट की गंभीरता के बारे में पता नहीं है। वह निगरानी में रहेगा। फिलहाल उनकी जांच करने की कोई योजना नहीं है लेकिन अगर जरूरत हुई तो हम ऐसा करेंगे।’’

नेमार 2014 विश्व कप में भी चोटिल हुए थे। ब्राजील में खेले गये इस विश्व कप में कोलंबिया के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में पीठ की चोट दर्द के कारण वह टूर्नामेंट से बाहर हुए थे। इसके बाद ब्राजील को सेमीफाइनल में जर्मनी ने 7-1 से हराया था।

सर्बिया के खिलाफ मैच में नौ बार फाउल करने वाले नेमार दूसरे हाफ में चोटिल हो गए और 79वें मिनट में उनकी जगह दूसरे खिलाड़ी को मैदान पर उतारा गया था। टिटे ने कहा था कि चोटिल होने के बाद भी नेमार 11 मिनट तक मैदान पर डटे रहे थे।टिटे ने कहा था, ‘‘ वह दर्द के साथ खेलता रहा क्योंकि टीम को उनकी जरूरत थी। मुझे उस समय उसके चोटिल होने का पता भी नहीं चला।’’

लुसैल स्टेडियम में खेल के अंतिम मिनटों में जब चिकित्सकों ने नेमार का इलाज शुरू किया था तो उनकी आंखों में आंसू थे। जब डॉक्टरों ने उसके पैर के चारों ओर बर्फ लपेट दी तब उन्होंने अपनी कमीज सिर की ओर खींच ली था। वह लंगड़ाते हुए लॉकर रूम गये थे। वह स्टेडियम से बाहर निकलते समय भी लंगड़ा कर चल रहे थे।

तीस साल के नेमार ने ब्राजील को 2013 में कन्फेडरेशन कप का खिताब और 2016 रियो डी जनेरियो खेलों में ओलंपिक स्वर्ण पदक दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी।अपना पहला विश्व कप खिताब का इंतजार कर रहे इस दिग्गज के नाम ब्राजील के लिए 75 गोल है जो इस खेल के महानतम खिलाड़ियों में शामिल पेले के रिकॉर्ड से दो कम है।
ये भी पढ़ें
वनडे सीरीज बचानी है तो पहले 10 ओवरों में रेंगना बंद करना होगा भारतीय ओपनर्स को