वीके सिंह बोले- वास्तविक किसान केंद्र सरकार के काम से खुश हैं...

Last Updated: रविवार, 20 दिसंबर 2020 (19:30 IST)
तंजावुर (तमिलनाडु)। केंद्रीय मंत्री ने रविवार को कहा कि केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहा किसानों का प्रदर्शन 'राजनीतिक अधिक' है। इसके साथ ही उन्होंने कृषकों का कल्याण सुनिश्चित करने की राजग सरकार की मंशा पर बल दिया।
सड़क परिवहन एवं राजमार्ग राज्यमंत्री ने किसानों के साथ संवाद से पूर्व बातचीत में दावा किया कि पिछले 6 महीने में जो कुछ किया गया है, उनसे वास्तविक किसान बहुत खुश हैं। उन्होंने यह कहते हुए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) एवं अन्य मुद्दों से जुड़े डर को दूर करने का प्रयास किया कि एमएसपी व्यवस्था जारी रहेगी, साथ ही ठेके पर खेती से किसानों का ही फायदा होगा।

उन्होंने कहा कि जहां तक किसान मुद्दे की बात है तो ढेरों गलत धारणाएं फैलाई जा रही हैं। पूरे भारत में ज्यादातर किसान खुश हैं, पिछले छह महीने में जो कुछ किया गया है, उनसे असली किसान बहुत खुश हैं। सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह सुनिश्चित किया है कि फायदा किसानों तक पहुंचे। उन्होंने कहा कि वर्तमान आंदोलन किसानों के बजाय राजनीतिक ज्यादा है।

बाद में उन्होंने ट्वीट किया कि उन्होंने यहां किसान सम्मेलन कार्यक्रम में हिस्सा लिया। उन्होंने लिखा, यहां लोगों के साथ संवाद के बाद कोई भी अनुभव कर सकता है कि किसान नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा लाए गए 2020 से रोमांचित हैं और वे महसूस करते हैं कि ये ऐतिहासिक सुधार लंबे समये से लंबित थे। उन्होंने कहा कि कुछ राजनीतिक दल अपनी ऐतिहासिक अक्षमता को छिपाने के लिए किसानों को गुमराह करने की जिद पर अड़े हैं।

उल्लेखनीय है कि बड़ी संख्या में किसान हालिया तीन कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर कई दिनों से प्रदर्शन कर रहे हैं। उनमें से ज्यादातर किसान पंजाब और हरियाणा के हैं। सरकार के साथ पांच दौर की वार्ता के बाद भी गतिरोध दूर नहीं हो सका है।(भाषा)



और भी पढ़ें :