बुधवार, 24 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट विश्व कप 2023
  3. क्रिकेट विश्व कप 2023 न्यूज
  4. India to play its last league match against Netherland on Diwali
Written By
Last Updated : गुरुवार, 14 सितम्बर 2023 (15:36 IST)

दिवाली की छुट्टी भी नहीं मिलेगी टीम इंडिया को, वनडे विश्वकप में इस टीम के खिलाफ खेलेगी मैच

दिवाली की छुट्टी भी नहीं मिलेगी टीम इंडिया को, वनडे विश्वकप में इस टीम के खिलाफ खेलेगी मैच - India to play its last league match against Netherland on Diwali
ICC ODI World Cup वनडे विश्वकप 2023 में टीम इंडिया को दिवाली Diwali मनाने का मौका नहीं मिलेगा। वह इस कारण क्योंकि 12 नवंबर, जिस दिन दिवाली है उस दिन भारत का मुकाबला क्वालिफायर 2 यानि कि नीदरलैंड से होगा। गौरतलब है कि यह भारत का आखिरी लीग मुकाबला होगा। इस मैच में उतरने से पहले तीनों नतीजे संभव हैं।

हो सकता है इस मुकाबले में जाने से पहले भारत को सेमीफाइऩल में जाने के लिए एक बड़ी जीत की दरकार हो। या फिर भारत के लिए यह मैच बेमतलब का रह जाए क्योंकि या तो टीम इंडिया सेमीफाइनल पहुंच चुकी हो या फिर बाहर हो चुकी हो।

गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान के बीच अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम होने वाले बहुप्रतीक्षित एकदिवसीय विश्व कप मुकाबले की तारीख 15 से बदलकर 14 अक्टूबर कर दी गयी है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने यह पुष्टि की।

आयोजकों ने पिछले महीने जारी किये गये विश्व कप कार्यक्रम में कुल नौ मैचों की तिथियों में बदलाव किये। भारत और पाकिस्तान के मुकाबले की तारीख बदले जाने के कारण 14 अक्टूबर को दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम पर इंग्लैंड और अफगानिस्तान के बीच होने वाला मुकाबला 15 अक्टूबर के लिये स्थगित कर दिया गया।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, अहमदाबाद पुलिस ने हाल ही में विश्व कप आयोजकों को सूचित किया था कि 15 अक्टूबर हिन्दुओं के पावन त्योहार नवरात्रि का पहला दिन है, जिसके कारण वह मैच में सुरक्षा नहीं दे सकेगी।

अहमदाबाद पुलिस की तरह ही कोलकाता पुलिस ने भी काली पूजा के दिन 12 नवंबर को ईडन गार्डन में पर्याप्त सुरक्षा देने में असमर्थता व्यक्त की थी। आयोजकों ने इस बात को संज्ञान में लेते हुए पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड मुकाबले को 12 की जगह 11 नवंबर को आयोजित करने का फैसला लिया है। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया और बंगलादेश (पुणे, सुबह 10:30 बजे) भी 12 की जगह 11 नवंबर को भिड़ेंगे।

इस बीच, नीदरलैंड के खिलाफ भारत का आखिरी लीग मैच अब 11 से 12 नवंबर तक स्थानांतरित कर दिया गया है, जो कि बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम पर खेला जायेगा।
इसके अलावा आईसीसी और मेज़बान भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने तीन अन्य मुकाबलों के आयोजन में बदलाव किया है।

हैदराबाद में श्रीलंका के खिलाफ पाकिस्तान का मुकाबला 12 अक्टूबर की जगह 10 अक्टूबर को खेला जायेगा। लखनऊ में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया का बड़ा मैच 24 घंटे पीछे चला गया है और अब दोनों टीमें 13 अक्टूबर के बजाय 12 अक्टूबर को एक दूसरे से टकराएंगी।

इसी तरह, बंगलादेश के खिलाफ न्यूजीलैंड का मैच मूल रूप से 14 अक्टूबर को चेन्नई में सुबह 10:30 बजे शुरू होना था, लेकिन अब यह 13 अक्टूबर को अपराह्न दो बजे शुरू होगा।

टूर्नामेंट के प्रारंभिक चरण में एक मामूली बदलाव धर्मशाला में बंगालेश-इंग्लैंड मैच के समय के संदर्भ में किया गया है। दोनों टीमें स्थानीय समयानुसार सुबह 10:30 बजे से मैदान पर उतरने वाली थीं, लेकिन अब यह मुकाबला अपराह्न दो बजे शुरू होगा।

एकदिवसीय विश्व कप पांच अक्टूबर को 2019 के फाइनलिस्ट इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबले के साथ शुरू होगा, जबकि इसका फाइनल 19 नवंबर को खेला जायेगा। टूर्नामेंट का आगाज़ और अंजाम दोनों नरेंद्र मोदी स्टेडियम पर होगा। इस शीर्ष आयोजन के लिये टिकटों की बिक्री 25 अगस्त को शुरू होगी।