भारत के लिए असली ICC World cup की शुरुआत 16 जून से होगी

इंग्लैंड में भले ही आईसीसी वर्ल्ड कप (ICC World cup) का आगाज 30 जून को दक्षिण अफ्रीका और मेजबान इंग्लैंड के बीच होने जा रहा हो लेकिन सही मायने में सवा सौ करोड़ भारतीयों के लिए असली विश्व कप की शुरुआत से होगी, जब वर्ल्ड कप में का सामना से होगा।

पहले 3 मैच भी टसल के : पाकिस्तान से टक्कर लेने के पहले भारत को तीन मैच खेलने हैं और यह तीनों ही मैच 'टसल' वाले हैं। विराट की सेना दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड से पार पाने के बाद 16 जून को पाकिस्तान से भिड़ेगी। यकीनन पूरी दुनिया को रविवार को होने वाले मैच का बेसब्री से इंतजार है। भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप में अपने सभी 6 मुकाबलों में फतह पाई है, देखना दिलचस्प होगाकि 7वीं टक्कर में क्या नतीजा सामना आता है?

दूसरे अभ्यास में लय में आई टीम इंडिया : इंग्लैंड पहुंचने के बाद टीम इंडिया को पहले अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड से शर्मनाक हार मिली थी लेकिन दूसरे अभ्यास मैच में धोनी और केएल राहुल के शतकीय प्रहार के बाद कुलदीप यादव और यजुवेंद्र चहल की कातिलाना गेंदबाजी के बूते पर भारत ने बांग्लादेश पर शानदार जीत दर्ज की।

पाकिस्तान टीम की चतुराई : इंग्लैंड के पिचों और मौसम के साथ खुद को अभ्यस्त करने के लिए पाकिस्तान की टीम भारत से आगे रही। उसने वर्ल्ड कप से पूर्व 1 महीने पहले ही इंग्लैंड में डेरा डाल दिया था और मेजबान इंग्लैंड टीम के साथ 5 वनडे मैचों की सीरीज भी खेल डाली। यह बात अलग है कि पाकिस्तान को इस सीरीज में 4-0 की पराजय का घूंट पीना पड़ा था। एक मैच में परिणाम नहीं निकला था।

जब पाकिस्तान इंग्लैंड से दो-दो हाथ कर रहा था, तब टीम इंडिया के सितारे मसाला क्रिकेट आईपीएल खेलने में मस्त थे। यही कारण है कि इंग्लैंड की जमीं पर पहुचंने के बाद न्यूजीलैंड ने अभ्यास मैच में भारत को करारी शिकस्त दी थी।
महेंद्र सिंह धोनी पर होगी बड़ी जिम्मेदारी : बहरहाल, आईपीएल 20 ओवरों का था जबकि वर्ल्ड कप 50 ओवरों का है। विश्व के 12वें संस्करण में टीम इंडिया के केंद्र बिंदू में विश्व कप के सबसे अनुभवी पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ही रहेंगे। उनकी रणनीति ही टीम इंडिया की दशा और दिशा तय करेगी।

भारत को साबित करना होगा नंबर 2 का रुतबा : विश्व कप खिताब के प्रबल दावेदारों में शुमार, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड को किसी भी कीमत पर कम आंकना बेमानी होगी। ऐसे में टीम इंडिया के धुरंधर खिलाड़ियों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। यह भी साबित करना होगा कि उसने दुनिया की नंबर 2 टीम का जो रुतबा हासिल किया है, उसके मायने क्या हैं।

लीग में कुल 45 मैचों में सबसे बड़ा मुकाबला : 14 जुलाई तक चलने वाले आईसीसी विश्व कप के 12वें संस्करण के क्रिकेट कुंभ में दुनिया की 10 सर्वश्रेष्ठ टीमें गोते लगाने जा रही हैं। लीग में कुल 45 मैच खेले जाएंगे। इन 45 मैचों में सबसे बड़ा मुकाबला 16 जून को भारत और पाकिस्तान के बीच दोपहर 3 बजे से ओल्ड ट्रेफर्ड, मैनचेस्टर में खेला जाएगा, जिस पर पूरी दुनिया की निगाहें होंगी।

विदेशी जमीं पर अच्छा रिकॉर्ड : भारतीय टीम ने ऑस्ट्रे‍लिया दौरे में टेस्ट सीरीज 2-1 से जीतने के बाद वनडे सीरीज पर भी 2-1 से कब्जा जमाया था। इसके बाद न्यूजीलैंड दौरे में भारत ने वनडे सीरीज 4-1 से जीती जबकि तीन मैचों की टी20 सीरीज में वह 1-2 से हार गया। चूंकि भारतीय गेंदबाज और बल्लेबाज पूरे शबाब पर हैं लिहाजा उम्मीद की जानी चाहिए कि वे शेष 9 टीमों को कड़ी टक्कर देंगे।
आईसीसी विश्व कप में भारत के मुकाबले
5 जून 2019 भारत विरुद्ध दक्षिण अफ्रीका (रोजबाउल, साउथेम्पटन)
9 जून 2019 भारत विरुद्ध ऑस्ट्रेलिया (किंग्सटन ओवल)
13 जून 2019 भारत विरुद्ध न्यूजीलैंड (ट्रेंटब्रिज, नॉटिंघम)
16 जून 2019 भारत विरुद्ध पाकिस्तान (ओल्ड ट्रेफर्ड, मैनचेस्टर)
22 जून 2019 भारत विरुद्ध अफगानिस्तान (रोजबाउल, साउथेम्पटन)

27 जून 2019 भारत विरुद्ध वेस्टइंडीज (ओल्ड ट्रेफर्ड, मैनचेस्टर)
30 जून 2019 भारत विरुद्ध इंग्लैंड (एजबेस्टन, बर्मिंघम)
2 जुलाई 2019 भारत विरुद्ध बांग्लादेश (एजबेस्टन, बर्मिंघम)
6 जुलाई 2019 भारत विरुद्ध श्रीलंका (हेडिंग्ले, लीड्‍स)

9 जुलाई को पहला सेमीफाइनल मैच ओल्ड ट्रेफर्ड में
11 जुलाई को दूसरा सेमीफाइनल मैच एजबेस्टन, बर्मिंघम में
14 जुलाई को फाइनल मैच लॉर्ड्‍स के ऐतिहासिक मैदान पर



और भी पढ़ें :