अमेरिकी एक्सपर्ट का दावा, डेल्टा से कम खतरनाक हो सकता है ओमिक्रॉन

पुनः संशोधित बुधवार, 8 दिसंबर 2021 (08:42 IST)
हमें फॉलो करें
वॉशिंगटन। का नया वेरिएंट दुनियाभर में तेजी से अपने पैर पसार रहा है। कुछ ही दिनों में यह दुनिया के 40 से ज्यादा देशों में दस्तक दे चुका है। शुरुआती दौर में इसके डेल्टा से भी खतरनाक होने की आशंका जताई गई थी। लेकिन अब ने दावा किया कि यह ओमिक्रोन, डेल्टा से कम खतरनाक हो सकता है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के मुख्य चिकित्सा सलाहकार डॉ. एंथोनी फौसी ने कहा कि अभी तक ऐसा नहीं लगता कि इसमें बहुत गंभीरता है। हकीकत में हमें यह तय करने से पहले सावधान रहना होगा कि यह कम गंभीर है या डेल्टा की तुलना में किसी भी गंभीर बीमारी का कारण नहीं बनता है।

उन्होंने कहा कि बाइडेन सरकार अब यात्रा प्रतिबंधों में ढील देने पर विचार कर रही है, जिसे ओमिक्रोन वेरिएंट के पता चलने के बाद सुरक्षा के लिहाज से लागू किया गया था। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि बैन कब हटाया जाएगा।
सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि विश्व स्तर पर शुरुआती क्लीनिकल निरीक्षण बताते हैं कि कोविड-19 का ‘ओमिक्रोन’ स्वरूप इसके अन्य स्वरूपों ‘डेल्टा’ और ‘बीटा’ के मुकाबले कहीं अधिक संक्रामक हो सकता है और इससे पुन: संक्रमण का जोखिम भी अधिक हो सकता है।




और भी पढ़ें :