देश में अब तक 9 लाख 99 हजार से ज्यादा को लगी कोरोना वैक्सीन, PM नरेंद्र मोदी वॉरियर्स से करेंगे बातचीत, जानेंगे उनका अनुभव

Last Updated: शुक्रवार, 22 जनवरी 2021 (00:19 IST)
नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि कोविड-19 के देशव्यापी टीकाकरण अभियान के छठे दिन शाम 6 बजे तक टीका लगवाने वाले स्वास्थ्यकर्मियों की संख्या अंतरिम रिपोर्ट के अनुसार 9,99,065 हो गई है।
ALSO READ:
सीरम इंस्टीट्‍यूट में लगी आग में 5 लोगों की मौत, PM मोदी ने जताया दु:ख
मंत्रालय ने बताया कि गुरुवार को शाम 6 बजे तक 27 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में आयोजित टीकाकरण सत्रों के माध्यम से 1,92,581 लोगों को यह टीका लगाया गया। उसने बताया कि अंतिम रिपोर्ट देर रात तक पूरी तैयार होगी।

मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव डॉ. मनोहर अगनानी ने कहा कि अंतरिम रिपोर्ट के अनुसार कोविड-19 का टीका लगवाने वाले कुल स्वास्थ्यकर्मियों की संख्या (बृहस्पतिवार शाम 6 बजे तक) 9,99,065 पहुंच गयी जिन्हें 18,159 सत्रों में टीका लगाया गया।
अगनानी ने कहा कि जहां तक टीकाकरण के बाद प्रतिकूल प्रभावों (एईएफआई) की बात है तो केवल राजस्थान में अस्पताल में एक व्यक्ति को भर्ती कराए जाने का मामला सामने आया।
उन्होंने कहा कि एक व्यक्ति जिसे 16 जनवरी को टीका लगाया गया और जिसे 20 जनवरी को इंटरक्रेनियल हैमरेज हो गया था, उसे राजस्थान में उदयपुर के गीतांजलि मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में भर्ती कराया गया है और इसका टीकाकरण से कोई संबंध नहीं है। आज तक मौत का एक भी मामला नहीं आया है। अधिकारी ने कहा कि को-विन सॉफ्टवेयर में सुधार के बाद अब और अधिक सत्र स्थल खोलने की, प्रति स्थल अधिक सत्र आयोजित करने की और स्थानों में बदलाव करने की अनुमति दे दी गयी है।

लाभार्थियों से PM मोदी करेंगे बात : प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी शुक्रवार को वाराणसी में कोविड टीकाकरण अभियान के लाभार्थियों और टीके लगाने वालों के साथ बात करेंगे। वीडियो कॉफ्रेन्स के माध्यम से आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान लाभार्थी टीकाकरण के बारे में अपने प्रत्‍यक्ष अनुभव साझा करेंगे। दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान का सुचारू रूप से संचालन सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री वैज्ञानिकों, राजनीतिक नेताओं, अधिकारियों और अन्य हितधारकों के साथ समय समय पर निरंतर संवाद तथा चर्चा करते रहते हैं।
दूसरे चरण में प्रधानमंत्री और मंत्रियों को टीका : प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी दूसरे चरण में लगवाएंगे। के दूसरे चरण में प्रधानमंत्री और राज्यों के मुख्यमंत्री को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। आम लोगों में वैक्सीन के प्रति भरोसा जगाने के लिए प्रधानमंत्री और बाकी नेता वैक्सीन लगवाएंगे। टीकाकरण की शुरुआत वाले दिन खुद प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि वैक्सीन के दूसरे चरण में 50 साल से ऊपर के लोगों को वैक्सीन लगायी जाएगी।
इसी के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी टीका लगवाएंगे। खबरों के अनुसार गृहमंत्री अमित शाह, अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री, राज्यपाल और मंत्रिमंडल के दूसरे सदस्य भी टीका लगवाएंगे। 50 साल से ऊपर से सभी सांसदों और विधायकों को भी कोरोना वैक्सीन दी जाएगी। दूसरे चरण में सुरक्षा बलों के जवानों और 50 साल से ऊपर के लोगों को टीका दिया जाएगा।



और भी पढ़ें :