कोरोनावायरस से जुड़ी बड़ी खबर, DRDO ने सुरक्षाबलों के लिए बनाया स्‍पेशल सैनेटाइजिंग चैंबर

senetizing dress
पुनः संशोधित शनिवार, 13 जून 2020 (11:13 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी से जूझ रक्षाकर्मियों के लिए (DRDO)ने एक विशेष प्रकार की मशीन का निर्माण किया है, जिसे 'जर्मीक्‍लीन' नाम दिया गया है। यह मशीन 15 मिनट के भीतर 25 जोड़ी वर्दी को साफ कर सकती है। इसे संसद मार्ग पुलिस स्‍टेशन पर स्‍थापित किया गया है।
खबरों के मुताबिक, की ओर से अपनी वर्दी, डंडा, शील्ड, हेलमेट आदि को संक्रमणमुक्त करने के लिए डीआरडीओ से इस प्रकार की मशीन डिजाइन करने का आग्रह किया गया था। इसके बाद उनकी आवश्यकता को देखते हुए सुरक्षाबलों की वर्दी को साफ करने के लिए यह चैंबर विकसित किया गया है।

इस कोरोना काल में अन्य विभागों के लोग तो वर्क फ्रॉम होम कर सकते हैं, लेकिन पुलिस विभाग के लिए ऐसा करना नामुमकिन है। यही कारण है कि उनकी वर्दी पर संक्रमण का खतरा बना रहता है।

इससे पहले भारतीय रक्षा और अनुसंधान संगठन उन्नत तकनीकी वाला वेंटिलेटर भी विकसित कर चुका है। जो कि कोरोना से लड़ाई में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए सहायक सिद्ध हो रहा है।

उल्लेखनीय है कि भारत में कोरोनावायरस से 3,08,993 लोग संक्रमित हैं, जबकि इस महामारी से 8884 लोगों की मौत हो गई और 1,54,330 मरीज स्वस्थ होकर घर चुके हैं।
फोटो सौजन्‍य : एएनआई टि्वटर



और भी पढ़ें :