Corona: तीसरी लहर के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने लागू किया कलर प्लान

Arvind Kejriwal
Last Updated: शनिवार, 10 जुलाई 2021 (14:05 IST)
नई दिल्ली। से बचाने के लिए दिल्ली सरकार ने राजधानी में ग्रेडेड रिस्पॉन्स सिस्टम लागू किया। इस प्लान के तहत अलग-अलग स्थिति में येलो, एंबर, ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी किए जाएंगे। राजधानी में कब लॉकडाउन लगेगा या खुलेगा, इसे लेकर भी सरकार ने साफ किया कर दिया है। कोरोना संक्रमण दर को देखते हुए कलर कोड के आधार पर एक्शन लेंगे।
ALSO READ:

थमी कोरोना संक्रमण की रफ्तार, इन राज्यों में फिर खुलेंगे स्कूल

इस सिस्टम के अनुसार अगर दिल्ली में संक्रमण दर 0.5 फीसदी से ज्यादा होगी या संक्रमित मरीजों की संख्या 1500 से ज्यादा होगी या ऑक्सीजन बेड पर मरीजों की संख्या 500 से अधिक होगी तो येलो अलर्ट जारी किया जाएगा। येलो अलर्ट जारी करने का मतलब राजधानी में लॉकडाउन लग जाएगा। जिम और थियेटर इस लॉकडाउन में बंद कर दिए जाएंगे। मरीजों की संख्या बढ़ने पर एंबर, ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी किए जाएंगे।
दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने की तीसरी लहर के ध्यान में रखते हुए ये सिस्टम बनाया है। उपराज्यपाल अनिल बैजल की अध्यक्षता में हुई बैठक में इसे मंजूरी दे दी गई। इस बैठक में सीएम भी मौजूद थे। बैठक के बाद सीएम केजरीवाल ने ट्वीट कर जानकारी दी कि शुक्रवार को डीडीएमए बैठक में 'ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान' पास किया गया। कब लॉकडाउन लगेगा और कब क्या खुलेगा, इसे लेकर अब संशय की स्थिति नहीं रहेगी। बैठक में कोरोना के डेल्टा प्लस वेरिएंट को लेकर भी बात हुई। इस वेरिएंट को हमें दिल्ली में फैलने से रोकना है, जिसके लिए सरकार हर ज़रूरी कदम उठा रही है।



और भी पढ़ें :