दिल्‍ली में पॉजिटिविटी रेट घटा, महाराष्ट्र सहित कई राज्यों में मामलों में कमी, मृत्य दर में भी गिरावट

Last Updated: मंगलवार, 11 मई 2021 (17:33 IST)
नई दिल्ली। देश में कोरोना (Coronavirus) की दूसरी लहर में थोड़ी राहत दिखाई दे रही है। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में कोरोना के 3 लाख 29 हजार 942 नए मामले आए हैं जबकि 3 लाख 56 हजार 82 मरीज कोरोना को मात देकर घर पहुंचे हैं। मंत्रालय के मुताबिक मृत्यु दर में भी कमी आई है। हालांकि ने कहा कि कई राज्यों में कोरोना मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है। मंत्रालय के हिसाब से 13 राज्य ऐसे हैं जहां एक लाख से ज्यादा एक्टिव केसेस है।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 18 राज्यों में केस में कमी आ रही है। इनमें महाराष्ट्र, दिल्ली, छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश शामिल हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इन राज्यों में केस कम हो रहे हैं और मृत्युदर में भी कमी आ रही है। मंत्रालय ने कहा कि देश के कई जिले ऐसे हैं, जहां पहले काफी मामले सामने आ रहे थे, लेकिन अब वहां स्थिति में सुधार हुआ है। जिन जिलों में केस कम हो रहे हैं उनमें काशी, कानपुर, लखनऊ, पटना, और पुणे भी शामिल हैं। राजस्थान के जयपुर और उत्तराखंड के दून में केस बढ़ रहे हैं।
अगर पिछले 24 घंटों की बात की जाए तो देश में कोरोना संक्रमण के 3 लाख 29 हजार 942 नए मामले दर्ज किए गए हैं। बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण से 3,876 मरीजों की मौत हुई है।

दिल्ली में भी मामलों में गिरावट : कोरोना वायरस संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों से जूझ रही देश की राजधानी दिल्ली के लिए राहत की खबर है। दिल्ली में लॉकडाउन लगाए जाने के बाद कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में तेजी से गिरावट आई है और पॉजीटिविटी रेट घटकर आधा हो गया है। दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट गिरकर 17.76 फीसदी तक जा पहुंचा है। 14 अप्रैल के बाद दिल्ली में कोरोना के मामलों का ये सबसे कम पॉजीटिविटी रेट है। पिछले 24 घंटों में 12481 नए मामले कोरोना संक्रमण के सामने आए हैं जो कि 12 अप्रैल के बाद सबसे कम हैं।



और भी पढ़ें :