न्यूयॉर्क में कहर बरपाता Corona Virus, अब तक 10 हजार लोग मृत

Last Updated: बुधवार, 15 अप्रैल 2020 (08:50 IST)
न्यूयॉर्क। अमेरिका के शहर में मंगलवार को से मरने वाले लोगों की संख्या 10,000 के पार चली गई है। अधिकारियों ने तकरीबन उन 4,000 लोगों के मारे जाने का अनुमान जताया है, जो जांच में कभी संक्रमित नहीं पाए गए लेकिन उनकी कोविड-19 से मौत की आशंका है।
शहर के स्वास्थ्य विभाग ने ऐलान किया कि 3,778 लोगों की इस बीमारी से मौत होने की आशंका है। नए आंकड़ों से पता चलता है कि अमेरिका में कोरोना वायरस के केंद्र बने इस शहर में इस संक्रामक रोग से मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 10,367 पर पहुंच गई है।
शहर के स्वास्थ्य आयुक्त ओक्सीरिस बारबोट ने कहा कि ये आंकड़े विषाणु के हमारे शहर पर पड़े असर को दिखाता है और साथ ही ये इस महामारी के स्तर का पता लगाने में हमारी मदद करेंगे और हमारे फैसलों के लिए हमारा मार्गदर्शन करेंगे।
विभाग के दिशा-निर्देशों के अनुसार जिन लोगों के मारे जाने का अनुमान जताया गया है, वे ऐसे लोग हैं, जो कोरोना वायरस की जांच में संक्रमित नहीं पाए गए थे लेकिन उनके मौत के प्रमाणपत्र में मौत की वजह कोविड-19 या उसके जैसी कोई बीमारी बताई गई है।
अमेरिका में तेजी से फैल रहे इस संक्रामक रोग का सबसे अधिक दंश न्यूयॉर्क शहर ने झेला है, जहां पूरे देशभर में मारे गए लोगों की लगभग आधी संख्या है।

गत सप्ताह मेयर बिल डी ब्लासियो ने बताया था कि घरों में मारे गए कई लोगों को कोविड-19 के कारण मरने वाले लोगों के तौर पर नहीं गिना गया जबकि उनकी मौत का कारण यह बीमारी रही होगी।
नर्सिंग होम्स तथा अन्य देखभाल केंद्रों में भी और मौतें होने की आशंका है। (भाषा)



और भी पढ़ें :