1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. कोरोना वायरस
  4. 5 people were found infected in Vidarbha
Written By
Last Updated: शुक्रवार, 27 मार्च 2020 (17:23 IST)

कोरोना वायरस : विदर्भ में 5 लोग संक्रमित पाए गए, पिंपरी-चिंचवड़ में 3 मरीज हुए स्वस्थ

नागपुर। महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र में पांच लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। चार लोग नागपुर शहर में और एक अन्य गोंदिया जिले में संक्रमित पाया गया है।  अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि इसके साथ ही नागपुर शहर में कोविड-19 मरीजों की संख्या बढ़कर नौ हो गई है।
दिल्ली की यात्रा करने वाला 43 वर्षीय शख्स गुरुवार को नागपुर में संक्रमित पाया गया था। उसे इंदिरा गांधी सरकारी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में भर्ती कराया गया है।  एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अब उसके चार रिश्तेदार भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।
 
उन्होंने बताया कि नागपुर में कोविड-19 के कुल नौ मरीजों में से सबसे पहले संक्रमित पाए गए व्यक्ति को गुरुवार को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। वह पूरी तरह स्वस्थ हो गया। अधिकारी ने कहा कि अब पांच मरीजों का आईजीजीएमसीएच में इलाज चल रहा है और तीन का सरकारी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में इलाज चल रहा है। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि गोंदिया जिले में भी एक व्यक्ति संक्रमित पाया गया है।

 इस बीच, पुणे जिले के पिंपरी चिंचवाड़ इलाके में कोविड-19 के तीन मरीजों को शुक्रवार को अस्पताल से छुट्टी दी जाएगी। गुरुवार को उनके नमूनों की दोबारा हुई जांच में वे संक्रमित नहीं पाए गए।
 
 पिंपरी चिंचवाड़ महानगरपालिका (पीसीएमसी) के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि 14 दिन अलग रहने के बाद दो बार जांच में संक्रमित नहीं पाए गए तीन मरीजों को आज अस्पताल से छुट्टी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि पिंपरी चिंचवाड़ में अभी तक कोरोना वायरस के 12 मामले दर्ज किए गए हैं। पिछले सात दिनों में कोई नया मामला सामने नहीं आया।
 
वहीं, मुंबई के पश्चिमी उपनगर दहिसर में खुद को पुलिसकर्मी दिखाकर और एक घर में जबरन घुसने के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस के एक अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि गणेश नगर निवासी आकाश मिस्त्री (22) और जय मिस्त्री (23) ने खुद को पुलिसकर्मी बताया और इलाके में एक व्यक्ति के घर में जबरन घुसे।
 
उन्होंने बताया कि जब आरोपी पहचान संबंधी आवश्यक प्रमाण नहीं दिखा सके और घटनास्थल से भागने की कोशिश की तब इलाके के निवासियों ने उन्हें दबोच लिया और पुलिस के हवाले कर दिया।  दहिसर पुलिस इंस्पेक्टर संजय मराठे ने बताया कि दोनों को भारतीय दंड संहिता की धारा 452 और 170 के तहत गिरफ्तार कर लिया गया है।
 
राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमित एक और व्यक्ति की मौत :  राजस्थान के भीलवाड़ा में कोरोना वायरस के संक्रमण और अन्य बीमारियों से पीड़ित 60 वर्षीय एक व्यक्ति की गुरुवार रात को मौत हो गई, वहीं संक्रमण के दो नए मामले सामने आने के बाद राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 45 पहुंच गई है।
 
स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि मरीज दिल और किडनी संबंधी बीमारियों से पीड़ित था और उसे भीलवाड़ा के उसी निजी अस्पताल में ले जाया गया, जहां के एक चिकित्सक और नर्सिंग कर्मी कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए थे।
 
 अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह ने शुक्रवार को बताया कि मरीज की मौत गुरुवार रात को हुई थी। चिकित्सकों का मानना है कि मरीज की मौत अन्य बीमारियों के कारण हुई है। इस 60 वर्षीय व्यक्ति की मौत के साथ राज्य में कोविड-19 पॉजिटिव और अन्य बीमारियों से पीड़ित दो लोगों की मौत हो चुकी है। राज्य में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 45 पहुंच गई है। राज्यभर में 22 मार्च से लॉकडाउन चल रहा है।