Coronavirus Vaccination : क्या कोविड COVID-19 टीकाकरण के बाद शराब (Alcohol) पीना घातक है?

पुनः संशोधित बुधवार, 10 मार्च 2021 (20:12 IST)
देशभर में कोरोनावायरस वैक्सीनेशन (Coronavirus Vaccination) के बीच लोगों के मन यह सवाल भी काफी घुमड़ रहा है कि क्या के बाद (Alcohol) पीना चाहिए या फिर नहीं... या कितने दिन बाद पीना चाहिए... या टीके के बाद शराब से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं। हालांकि डॉक्टरों द्वारा ऐहतियात बरतने की सलाह जरूर दी जाती है।
दरअसल, इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि विशेषज्ञों के अनुसार वैक्सीन की प्रभावशीलता को कम करने में अल्कोहल की भू‍मिका के अब तक कोई लक्षण या सबूत सामने नहीं आए हैं।

इसके साथ ही डब्लूएचओ (WHO), सीडीसी (CDC) या अन्य मेडिकल बोर्ड द्वारा इस बारे में न ही कोई गाइडलाइन जारी की गई है।
इसके साथ ही ऐसा भी कोई प्रमाण सामने नहीं आया है कि वैक्सीनेशन के बाद अल्कोहल का सेवन नुकसानदेह है। न ही शराब के कारण टीके के अप्रभावी होने का भी कोई शोध सामने आया है। ऐसा भी कहा गया है कि शराब का सेवन एंटीबॉडी के उत्पादन को सीधे तौर पर प्रभावित नहीं करता।

हालांकि एक बड़े अस्पताल में ही लैब टैक्नीशीयन के तौर पर कार्यरत एक व्यक्ति ने बताया कि आमतौर पर डॉक्टर टीकाकरण के 48 घंटे तक शराब नहीं पीने की सलाह देते हैं। वह भी तब जब आप डॉक्टर से पूछते हैं। उन्होंने कहा कि ऐहतियात के तौर पर इस अवधि को 72 घंटे तक बढ़ाया जा सकता है।



और भी पढ़ें :