CM केजरीवाल का ऐलान- दिल्ली में 48 ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित करेगी सरकार

पुनः संशोधित गुरुवार, 6 मई 2021 (23:39 IST)
नई दिल्ली। दिल्ली के ने गुरुवार को कहा कि जीवनरक्षक गैस की कमी को दूर करने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में 48 संयंत्र लगाएगी, जिनमें फ्रांस से आयात किए जा रहे 21 संयंत्र भी शामिल हैं।
केजरीवाल ने ‘सत्यवादी राजा हरिश्चंद्र अस्पताल’ में एक नए ऑक्सीजन संयंत्र की स्थापना का निरीक्षण किया।उन्होंने कहा कि संयंत्र 330 लीटर ऑक्सीजन पैदा कर सकता है, जिससे 50-60 सिलेंडर भरे जा सकते हैं और अगर इसका सीधे इस्तेमाल किया जाए तो 33 मरीजों का 24 घंटे इलाज किया जा सकता है। इससे 200 बिस्तरों वाले अस्पताल को मदद मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, सत्यवादी राजा हरिश्चंद्र अस्पताल में नए ऑक्सीजन संयंत्र की स्थापना का निरीक्षण किया। मैं फ्रांस सरकार को उसके सहयोग के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। हम ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए दिल्ली में ऐसे 48 संयंत्र स्थापित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली में पिछले कुछ दिनों में ऑक्सीजन की भारी कमी देखी गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि एक तरफ दिल्ली केंद्र से जीवनरक्षक गैस ले रही है और दूसरी तरफ वह उतनी ऑक्सीजन का उत्पादन करने की कोशिश कर रही, जितना वह कर सकती है। पूरी दिल्ली में कुल 48 ऑक्सीजन संयंत्र लगाए जाएंगे, जिनमें से 21 फ्रांस से आयात किए जा रहे हैं और बाकी भारत में निर्मित हैं।(भाषा)



और भी पढ़ें :