वैक्सीनेशन एक्सप्लेनर: मध्यप्रदेश में 50 से ज्यादा उम्र के 1.43 करोड़ लोगों को मार्च से लगेगी कोरोना वैक्सीन

तीसरे चरण में गंभीर बीमार लोगों का भी होगा टीकाकरण,सोमवार से फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण

Corona vaccine
Author विकास सिंह| Last Updated: शनिवार, 6 फ़रवरी 2021 (16:50 IST)
हमें फॉलो करें
भोपाल। देश में मार्च से का तीसरा चरण शुरु होगा। तीसरे चरण में 50 साल की उम्र से अधिक वालों और 50 से कम आयु वाले ऐसे लोग जो गंभीर बीमारी (कैंसर,डायबिटीज,हाइपरटेंशन) बीमारियों से पीड़ित है उनको कोरोना का टीका लगया जाएगा।

कोरोना टीकाकरण को लेकर भारत हर दिन नया रिकॉर्ड बना रहा है। 40 लाख लोगों के सबसे तेज टीकाकरण के बाद अब देश ने 21 दिन में 50 लाख से भी ज्यादा कर्मचारियों को पहली खुराक देना का रिकॉर्ड बना दिया है ।

के राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉक्टर संतोष शुक्ला के मुताबिक प्रदेश में तीसरे चरण में करीब डेढ़ करोड़ लोगों का वैक्सीनेशन होगा। वह कहते हैं कि प्रदेश में 50 साल से अधिक आयु वालों लोगों की संख्या 1 करोड़ 43 लाख है जिनको तीसरे चरण में वैक्सीन लगाई जाएगी। वहीं इसके अलावा तीसरे चरण में कॉनिक डिसीज (कैंसर,डायबिटीज, हाइपरटेंशन) बीमारी से पीड़ित लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।


अब तक 3.40 लाख हेल्थ वर्कर्स का वैक्सीनेशन- मध्यप्रदेश में अब तक वैक्सीनेशन के पहले चरण चरण में 3 लाख 40 हजार हेल्थ वर्कर्स का वैक्सीनेशन हो चुका है। प्रदेश कुल चार लाख 17 हजार हेल्थवर्कर्स वैक्सीनेशन के लिए रजिस्टर्ड थे। जो हेल्थ वर्कर्स अब तक वैक्सीन नहीं लगवा पाए है उनके लिए आज वैक्सीन लगवाने का आखिरी मौका है। राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. संतोष शुक्ला कहते हैं कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि आज बाकी बचे हेल्थ वर्कर्स वैक्सीनेशन के लिए आगे आएंगे।
सोमवार से दूसरे चरण का वैक्सीनशन-वहीं मध्यप्रदेश में सोमवार से दूसरे चरण का कोरोना वैक्सीनेशन शुरु होने जा रहा है। 8 फरवरी से शुरू हो रहे दूसरे चरण के वैक्सीनेशन में करीब तीन लाख को वैक्सीन लगाई जाएगी। दूसरे चरण में पुलिसकर्मियों, जिला प्रशासन,नगर निगम और पंचायत विभाग के कर्मचारियों और अधिकारियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। स्वास्थ्य विभाग ने छह सप्ताह में सभी फ्रंट लाइन वर्कर्स के टीकाकरण का लक्ष्य रखा है।

वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाएं लोग-राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. संतोष शुक्ला ‘वेबदुनिया’ के जरिए लोगों से अपील करते हैं कि जिन लोगों के नाम वोटर लिस्ट में नहीं जुड़े है वह अपना नाम वोटर लिस्ट में जुड़वा लें। वह कहते हैं कि अभी भी लोगों के मन में सवाल है कि उनका नाम वोटर लिस्ट में नहीं है तो उनको वैक्सीन कैसे लगेगी। इसके लिए मैं लोगों से अपील करता है कि अब आम लोगों के वैक्सीनेशन में समय है इसलिए वह जल्द से जल्द अपना नाम वोटर लिस्ट में जुड़वा लें।




और भी पढ़ें :