50 की उम्र में भी खूबसूरत डिम्पल

Dimple
IFM
बॉबी गर्ल डिम्पल कपाडि़या 8 जून को अपनी उम्र के 50 वर्ष पूरे कर रही हैं। किसी भी इंसान या कलाकार का पचास साल का होना, यों देखा जाए तो कोई बहुत बड़ी घटना नहीं है मगर फिर भी अपने चहेते कलाकार की यात्रा, संघर्ष और उसकी जगह ही उसके मुरीदों के दिलों में अपनी एक जगह बनाती है। ऐसे में उसका पड़ाव तय करना उसके चाहने वालों को खुशी देता है और आनंद भी प्रदान करता है। डिम्पल का पचाल साल का होना भी इसी तरह का है।

यह कितना दिलचस्प है कि सोलह साल की उम्र में फिल्मों में अभिनय की शुरूआत करने वाली डिम्पल इस उम्र में चौंतीस साल फिल्मों में काम करने का अनुभव लिए हुए हैं। ग्लैमर गर्ल से अपने कैरियर की शुरूआत करने वाली डिम्पल आगे चलकर जिस तरह परिपक्व और प्रभावशाली अभिनेत्री के रूप में प्रख्यात हुईं वह कम महत्वपूर्ण नहीं है। आज जब वे पचास साल की हैं तो भी उनकी खूबसूरती, उनका आकर्षण जस का तस है। उनमें आज भी मोहित कर लेने की वही क्षमता है जिसकी कल्पना हमने ‘बॉब’ में उन्हें देखकर सबसे पहले की थी

1973 में जब राजकपूर की फिल्म ‘बॉब’ देश भर में प्रदर्शित हुई थी तो जैसे तहलका मच गया था। ‘बॉब’ फिल्म बेहद सफल हुई थी। कहानी, गाने और कलाकारों का अभिनय सब कुछ आश्चर्य से भर देने वाला था। फिल्म की नायिका के रूप में डिम्पल कपाडि़या तो जैसे उस दौर की जवां पीढ़ी के सपनों की नायिका बन गई थीं।

ND|
- सुनील मिश्
डिम्पल आगे चलकर और न जाने कितनी फिल्मों में काम करतीं मगर डिम्पल ने तब के सुपर सितारे राजेश खन्ना से शादी करके लाखों चाहने वालों का दिल तोड़ दिया। शादी करके डिम्पल फिल्मों से दूर हो गयीं और उनके चाहे वाले अपना मन मसोसकर रह गये। डिम्पल बारह साल फिल्मों से दूर रहीं मगर दर्शकों के दिलों से वे दूर नहीं हो पाईं। वैवाहिक जीवन उनके सपनों को साकार न कर सका जो उन्होंने अपना कैरियर दाँव पर लगाकर देखे थे।


सम्बंधित जानकारी


और भी पढ़ें :