जब तक वेब सीरीज 'अवरोध' की शूटिंग चली मैं चटाई पर सोया : दर्शन कुमार

रूना आशीष| पुनः संशोधित शनिवार, 25 जुलाई 2020 (17:41 IST)
इस शो में मैं मेजर रौनक गौतम बना हूं और शो में जब यूनिफॉर्म पहना था तो कुछ अलग ही फीलिंग आई थी। आप जब वह वर्दी पहनते हैं और आप जब वह सारी छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखते हैं जो एक आर्मी मैन को रखना चाहिए तब आपकी चाल ढाल में पूरा अंतर आ जाता है। हमारी ट्रेनिंग हुआ करती थी। हमारी ट्रेनिंग शुरू हुई थी बूट कैंप के साथ इसके लिए मैंने सुबह 3:00 बजे उठा करता था। क्योंकि 4:00 बजे हमें हमारे बूट कैंप में रिपोर्ट करना होता था और हमारी कसरत और बाकी सारी ट्रेनिंग शुरू की जाती थी। जो ट्रेनिंग में बताया गया था, वह यह था कि कैसे बोलना है। कैसे चलना है, कैसे बिहेव करना है कैसे किसी सिचुएशन को देखकर रिएक्ट करना होगा।
मुझे कहा गया था कि अगर एक सच्चे सिपाही जैसा बर्ताव करना चाहते हैं, महसूस करना चाहते हो तो चटाई पर सोया करो तो मैं जब तक इस वेब सीरीज की शूट चली, मैं चटाई पर ही सोया करता था। कश्मीर में भी शूट हुई थी तभी मैं एक चटाई ली। उसके ऊपर थोड़ा सा पतला सा कुछ कपड़ा डाला और सोया करता था और अगर कभी शूट के दौरान थोड़ा ब्रेक भी हुआ करता था तो मैं जाकर जुहू बीच पर प्रैक्टिस किया करता था। वैसे चलने की कोशिश करता था, वैसे भागने की कोशिश किया करता था कि मेरे अंदर से वह कैरेक्टर बना रहे और जब यह पर्दे पर मैं कैरेक्टर को लेकर आऊंगा तब बहुत विश्वसनीयता रहे उसके साथ। यह कहना है का, जो कि मेजर रौनक गौतम का रोल निभा रहे हैं।

अवरोध नाम की इस वेब सीरीज में एक बार फिर से आपको उरी अटैक की याद आ जाएगी। यह वेब सीरीज भारत के उसी इतिहास की एक घटना पर आधारित है।
प्रधानमंत्री के सलाहकार के रूप में नजर आने वाले नीरज कबी का सीरीज के बारे में कहना है, मैं एक ऐसा सलाहकार हूं। जिसे 3 तरीके के लोगों से बातचीत में हमेशा जुड़े रहना है। एक वह, जो सेना है और फ्रंट पर लड़ाई कर रही है एक इंटेलिजेंस डिपार्टमेंट है और सरकारी पूरा महकमा। मैं इतने महत्वपूर्ण जगह पर बैठा हूं जहां पर मेरा कोई भी गलत कदम एक बहुत बड़ा डिजास्टर का रूप ले सकता है।

वेब सीरीज में बिग बॉस कंटेस्टेंट मधुरिमा तुली भी दिखाई देने वाली है। अपने रोल के बारे में बात करते हुए मधुरिमा ने बताया कि मेरा रोल एक जर्नलिस्ट का है और इसकी रिसर्च और होमवर्क करने के लिए मैंने कई न्यूज चैनल्स देखे। उसमें रिपोर्टर कैसे बात करते हैं, यह समझने की कोशिश की। मैं आपको बताती हूं कि यह जो वेब सीरीज है एक किताब पर आधारित है उस रिसर्च के हिसाब से यह वेब सीरीज आगे बढ़ती है।
यह वेब सीरीज अप्लॉज इंटरटेनमेंट बना रहा है और इसके सीईओ समीर नायर का कहना है कि उरी अटैक पर और इस विषय पर फिल्म पहले बन चुकी है लेकिन वेब सीरीज में इस विषय को दिखाने का एक बड़ा कारण यह भी रहा क्योंकि कोई भी फिल्म दो से 3 घंटे के अंदर अंदर खत्म हो जाती है और बहुत सारी बातें और बहुत सारी जानकारियां उसमें नहीं दिखाई जा सकती हैं।
जबकि वेब सीरीज आपको एक बहुत बड़ा प्लेटफार्म देती है और आपको यह अवसर देती है कि उस घटना से जुड़ी हर छोटी से छोटी लेकिन महत्वपूर्ण बातों को लोगों के सामने लाया जा सके। आपको अब इस वेब सीरीज में उरी अटैक के उसी पहलू को दिखाया जाएगा जो आज तक कभी जान नहीं पाए।

इस वेब सीरीज में विक्रम गोखले और अमित साध भी एक बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। 31 जुलाई को यह वेब सीरीज सोनी लिव पर स्ट्रीम की जाएगी।



और भी पढ़ें :