बागी 3 और सूर्यवंशी के सहारे बॉलीवुड को मार्च में 500 करोड़ रुपये की उम्मीद

पुनः संशोधित शुक्रवार, 28 फ़रवरी 2020 (06:51 IST)
2019 जितना शानदार के लिए रहा था, 2020 में वो रफ्तार कायम नहीं रह पाई। दो महीने बीत चुके हैं और बॉलीवुड के हाथ महज एक सफल फिल्म 'तान्हाजी' हाथ लगी है। तान्हाजी ब्लॉकबस्टर रही है, लेकिन अन्य फिल्में फ्लॉप साबित हुईं। इनमें स्ट्रीट डांसर 3डी, छपाक, मलंग, लव आज कल जैसी फिल्मों के कलेक्शन ने निराश ही किया है।

निगाह अब मार्च पर है। मार्च में वैसे तो कई फिल्में रिलीज हो रही हैं, लेकिन तीन फिल्में ऐसी हैं जिन पर फिल्म व्यवसायियों की निगाह है। इनसे शानदार सफलता की उम्मीद है और माना जा रहा है कि एक बार फिर बॉक्स ऑफिस पर बहार छा जाएगी।


6 मार्च को रिलीज हो रही है। इस फिल्म के हिट होने के अवसर इसलिए ज्यादा हैं क्योंकि यह एक सफल फ्रेंचाइज है, इसमें लीड रोल में हैं और फिल्म का ट्रेलर बेहद पसंद भी किया गया है। इस बात में कोई दो राय नहीं है कि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बम्पर ओपनिंग लेगी। पहले दिन के कलेक्शन ऐतिहासिक रहेंगे। रिपोर्ट औसत भी आई तो भी फिल्म अच्छा व्यवसाय करेगी। सिंगल स्क्रीन वालों को तो इस फिल्म से बहुत उम्मीद है।

24 मार्च को एक और बड़ी फिल्म का प्रदर्शन होने जा रहा है। हिट पर हिट फिल्म बनाने वाले रोहित शेट्टी और हिट पर हिट फिल्म देने वाले पहली बार साथ में काम कर रहे हैं। सूर्यवंशी रिलीज होने वाली है जिसकी झलक सिम्बा में देख कर ही दर्शक उत्साहित हो गए थे।



अक्षय और रोहित का कॉम्बिनेशन गजब ढा सकता है। लंबे समय बाद अक्षय मसाला फिल्म में दिखेंगे और उनके फैंस को इस तरह की फिल्म का इंतजार लंबे समय से था। यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर तगड़ी ओपनिंग लेगी।

मार्च में एक और ऐसी फिल्म रिलीज हो रही है जिसका इंतजार दर्शकों को है। इरफान खान की 13 मार्च को प्रदर्शित होगी। इस फिल्म का ट्रेलर भी खासा पसंद किया गया है। लंबे समय बाद इरफान बड़े परदे पर दिखेंगे। साथ ही 'हिंदी मीडियम' की सफलता भी दर्शकों के दिमाग में हैं।

बात करते हैं इन तीनों फिल्मों के संभावित व्यवसाय की। बागी 3 और सूर्यवंशी का कुल बिज़नेस 450 करोड़ रुपये माना जा सकता है। संभव है कि बागी 3 ढाई सौ करोड़ का व्यवसाय कर ले और सूर्यवंशी दो सौ करोड़ का। इसका उल्टा भी हो सकता है। पर इस बात की संभावना ज्यादा है कि दोनों फिल्मों का कुल व्यवसाय 450 करोड़ होगा।

अंग्रेजी मीडियम भी 75 करोड़ रुपये का व्यवसाय करने की क्षमता रखती है। यानी तीनों फिल्मों का कुल व्यवसाय 525 करोड़ रुपये होता है। यदि थोड़ा कम भी रहता है तो 500 करोड़ रुपये का कलेक्शन ये तीन फिल्में कर सकती हैं। इसके अलावा भी मार्च में कुछ और फिल्में भी रिलीज हो रही हैं, जो इस कलेक्शन में मामूली बढ़ोतरी कर सकती है।

बहरहाल, मार्च से बहुत ज्यादा उम्मीद बॉलीवुड को है।


और भी पढ़ें :