Bihar Election : पहले चरण में 52 हजार मतदाताओं ने चुना पोस्टल बैलट का विकल्प

Last Updated: सोमवार, 12 अक्टूबर 2020 (19:29 IST)
नई दिल्ली। ने कहा है कि में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के चुनाव के लिए 52 हजार से भी अधिक मतदाताओं ने के विकल्प को चुना है।
आयोग के अनुसार इस विकल्प का इस्तेमाल करने वालों में वरिष्ठ मतदाता तथा दिव्यांग श्रेणी के मतदाता हैं।
निर्वाचन अधिकारी इन सभी मतदाताओं को पहले से निर्धारित तिथि पर पोस्टल बैलट देंगे और बाकायदा इसकी वीडियोग्राफी की जाएगी। यह पहला मौका है जब बिहार चुनाव में दोनों श्रेणी के मतदाताओं को पोस्टल बैलट दिए जा रहे हैं।

पहले चरण के 71 विधानसभा क्षेत्रों के बूथ स्तर के अधिकारी अब तक चार लाख मतदाताओं से इस बारे में जानकारी ले चुके हैं। पोस्टल बैलट का विकल्प नहीं चुनने वाले मतदाता मतदान के दिन बूथ में जाकर मत डाल सकते हैं।

बिहार विधानसभा के चुनाव तीन चरणों में कराने की घोषणा गत 25 सितंबर को की गई थी। पहले चरण में 71 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 28 अक्टूबर को मत डाले जाएंगे। निर्वाचन आयोग ने यह प्रावधान किया है कि बूथ स्तर के अधिकारी वरिष्ठ नागरिकों तथा दिव्यांग मतदाताओं के घर जाकर उन्हें फार्म-12 डी देंगे।
मतदाता पोस्टल बैलट के विकल्प का इस्तेमाल करने के लिए स्वतंत्र हैं और यदि वे चाहें तो बूथ पर जाकर भी मतदान के दिन वोट डाल सकते हैं। दूसरे और तीसरे चरण के मतदान के लिए भी यह प्रक्रिया अपनाई जाएगी।(वार्ता)



और भी पढ़ें :