चेहरे की थकान मिटाना हो, तो नाजुक चेहरे को दें कोमल मसाज



आप कई बार सुबह तो तरोताजा सोकर उठती है लेकिन जब चेहरा आईने में देखती है, तो लगता है कि तो मिटी ही नहीं। इस चेहरे पर तो बीते कई दिनों कि थकान जस की तस बनी हुई है। कई बार किसी दिन ज्यादा व्यस्त होने पर व अधिक मेहनत भरा दिन गुजरने पर चेहरा थका-थका सा लगता है। चाहें आप अपनी हंसी के पीछे कितना ही इस थकान को छुपाने के कोशिश कर लें, लेकिन कोई फायदा नहीं होता।
हमेशा पार्लर जाकर कराने का समय निकालना भी मुश्किल ही होता है। ऐसे में अच्छा होगा कि आपको खुद ही अपने हाथों से चेहरे की मसाज करना आता हो, तो आइए जानते हैं कि कैसे आप अपने चेहरे पर हाथों से मसाज कर थकान को छू मंतर कर सकते हैं-

1. चेहरे पर दिखने वाली थकान को उतारने के लिए अपने हाथ अंगुलियों के पोरों से चेहरे की हल्की करें। इससे ब्लड सर्क्युलेशन बढ़ेगा, और आप तरोताजा महसूस करेंगे।

2.
नाक के दोनों ओर हल्की मालिश करते हुए, धीरे-धीरे आंखों के बीच वाले भाग से लेकर आंखों के नीचे वाले हिस्से में भी हल्की मालिश करें।
3. भौंहों पर हल्का दबाव बनाते हुए अंदर से बाहर की ओर मालिश करें, फिर आंखों के बाहरी किनारों पर मालिश करते हुए माथे तक पहुंचें।

4.अब आंखों के बिल्कुल नीचे की ओर हाथों को लाएं, फिर गालों के बीच में हल्की मालिश करते हुए, मसूड़ों के उपर की त्वचा पर भी मा‍लिश करें और जबड़ों को अंगुलियों से पकड़कर हल्का दबाव बनाएं।
5. मालिश के लिए नारियल या बादाम के तेल का प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा वनस्पति तेल में सुगंधि‍त तेल की कुछ बूंदे डालकर प्रयोग
करना बेहद फायदेमंद होता है। सुगंध से थकान आसानी से मिट जाती है।




और भी पढ़ें :