मंगलवार, 7 फ़रवरी 2023
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. वीमेन कॉर्नर
  3. ब्यूटी केयर टिप्स
  4. 5 tips to remove black and whiteheads from nose
Written By

Skin Care Tips : नाक पर झाई मार रहे काले दाने क्रीम पाउडर से नहीं, इन 5 तरीकों से होंगे ठीक

अपने चेहरे की खूबसूरती के लिए अलग -अलग क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। गालों और आंखों के लिए बहुत जतन करते हैं लेकिन नाक की देखभाल करना भूल जाते हैं। जो हमारे चेहरे पर सबसे पहले नजर आती है और सबसे आगे रहती है। कई बार देखा होगा चेहरा साफ दिखता है लेकिन की नाक पर उभरे हुए काले ब्‍लैक हेड्स खूबसूरती में दाग की तरह नजर आते हैं। ऐसे में स्किन के साथ नाक का भी ख्याल रखें। जी हां, यह भी एक तरह की स्किन प्रॉब्लम ही है। किसी की नाक पर काले धब्बे नजर आते हैं तो किसी पर सफेद रंग के। यह नाक के आसपास भी भारी तादाद में जमा होते रहते हैं। एक वक्त बाद साइड से उभर कर दिखते हैं। यह समस्या टीनएजर्स में ज्‍यादा दिखती है। साथ ही लड़कों में भी यह समस्या होती है । तो आइए जानते हैं कैसे चेहरे पर नजर आ रहे धब्बों को कैसे मिटाया जाए।  

ब्‍लैक हेड्स होने के कारण

-ब्‍लैक हेड्स की समस्या सीबम के कारण होती है। त्वचा में मौजूद सिबेशियस ग्लैंड्स होते हैं, वह सीबम बनाते हैं। यहीं स्किन को सुरक्षित भी करता है। लेकिन नाक पर डस्ट से पोर्स बंद हो जाते हैं। इस वजह से सीबम बाहर नहीं निकल पाता है और ब्लैकहेड्स हो जाते हैं। 

-नाक पर मौजूद पोर्स पोर्स को बड़ा या छोटा नहीं किया जा सकता है।

-हार्मोंस बदलना
-गंदी त्वचा
-शराब का सेवन करना
-स्‍मोक करना
-ज्‍यादा मात्रा में कॉस्‍मेटिक्‍स का इस्‍तेमाल
-तनाव लेकिन चेहरे पर उभर रहे ब्लैक और व्हाइट हेड्स को हटाया भी जा सकता है।

आइए जानते हैं कैसे हटाए नाक से ब्लैक और व्हाइट हेड्स

1. टूथपेस्ट और नमक - इन दोनों की मदद से ब्लैक और व्हाइट हेड्स को हटाया जा सकता है। लेकिन सीधे नाक पर लगाने से पहले हाथ पर लगाकर जरूर ट्राई करें। हथेली में दोनों को थोड़ा सा लेकर ब्रश की मदद से नाक पर लगाएं और एक डायरेक्‍शन में घूमते रहें। ऐसा सिर्फ 15 मिनट तक करें। इसके बाद 5 मिनट के लिए रहने दें। और फिर नॉर्मल पानी से साफ कर लें। सप्ताह में 1 बार ही प्रयोग करें।

2.नींबू - नींबू में मौजूद नेचुरल तत्व से आसानी से ब्लैक और व्हाइट हेड्स हट जाते हैं। उसे बस हल्‍के हाथों से नाक पर घिसना होता है। 10 मिनट तक रब करे, 5 मिनट तक रखें और सादे पानी से धो लें। आप नींबू के साथ शक्कर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. दही - नाक पर दही लगाने से पहले हल्‍के हाथों से 5 मिनट नमक से मसाज करें। पानी से धो लें और इसके बाद दही से 15 मिनट तक हल्‍के हाथों से ब्रश की मदद से मसाज करें। इससे नाक पर नमी भी रहेगी और ब्‍लैक हेड्स भी हट जाएंगे।

4. नमक और गुलाब जल - नमक और गुलाब जल दोनों को सिर्फ थोड़ा-थोड़ा मिक्‍स कर लें। इसके बाद उन्हें सिर्फ ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाएं। लगाने के 10 मिनट बाद हल्‍के हाथों से 5 मिनट तक रब करें। जल्दी आराम मिलेगा।  

5.शहद - शहद आपकी त्वचा से अधिक तेल को हटा देता है। अगर आपकी स्किन पर अधिक तेल आता है तो आप पूरे चेहरे पर शहद लगा सकते हैं। वहीं ब्‍लैक हेड्स पर शहद को 15 मिनट के लिए लगा रहने दें।  इसके बाद नॉर्मल पानी से धो लें।  

ब्‍लैक हेड्स से चेहरे की सुंदरता खराब हो जाती है। ऐसे में सप्ताह में 1 बार घरेलू नुस्खों की मदद से ही ब्‍लैक हेड्स हटा लें। ताकि चेहरे पर अधिक उभर कर नहीं दिखें।