#WorldCup2019: विराट कोहली ब्रिगेड की नई जर्सी का 'पेट्रोल कनेक्शन'- सोशल

team india new jersey
Last Updated: शनिवार, 29 जून 2019 (18:45 IST)
अर्से बाद शनिवार को ट्विटर पर #Petrol ट्रेंड कर रहा है, वो भी तब जब पेट्रोल के दामों में ज़्यादा बदलाव नहीं हुआ है। दिलचस्प ये है कि पेट्रोल वर्ल्ड कप में हिस्सा ले रही की वजह से ट्रेंड में आया है।

दरअसल, भारतीय टीम रविवार को इंग्लैंड के ख़िलाफ मैच खेलेगी और इस मैच में भारतीय खिलाड़ी नई जर्सी में दिखाई देंगे। वन डे और ट्वेंटी-20 मुक़ाबलों में भारतीय टीम के लिए आम तौर पर नीले रंग की जर्सी तैयार कराई जाती है। जर्सी के इसी रंग की वजह से भारतीय टीम 'ब्लू ब्रिगेड' भी कही जाती है।

लेकिन, इस बार जो जर्सी तैयार की गई है, उसमें ब्लू यानी नीले रंग के साथ ऑरेंज का भी शेड है। इस जर्सी की तस्वीर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर जारी की।
बाद में कप्तान विराट कोहली समेत कई खिलाड़ियों ने ट्विटर पर नई जर्सी के साथ अपनी तस्वीरें शेयर कीं। ऑरेंज शेड को कई लोगों ने 'भगवा' रंग से जोड़कर देखा और इसे लेकर भी सोशल मीडिया पर बहस शुरू हो गई।

वहीं, हल्के-फुल्के अंदाज़ में नई जर्सी पर चर्चा करने वाले इसे पेट्रोल पंप पर काम करने वाले कर्मचारियों की वर्दी से जोड़कर देखने लगे। और कुछ ही देर में पेट्रोल और इंडियन ऑयल ट्विटर ट्रेंड में शामिल हो गया।
कुछ ट्विटर यूज़र्स को भारतीय टीम की जर्सी का रंग देखकर दूसरे प्रोडक्ट भी याद आने लगे। सयंतन घोष को 'बोर्नवीटा' की याद आई।

शानदार प्रदर्शन कर रही है भारतीय टीम
कुछ ट्विटर यूज़र ने लिखा, "जर्सी का ये रंग इसलिए चुना गया है जिससे भारतीय टीम मैदान पर आग लगा सके।"

वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का अब तक का प्रदर्शन उम्दा रहा है। भारत ने पांच मैच खेले हैं और सभी में जीत हासिल की है। अफ़ग़ानिस्तान और वेस्ट इंडीज़ के ख़िलाफ भारतीय बल्लेबाज़ों का प्रदर्शन फीका रहा लेकिन गेंदबाज़ इन दोनों मैचों में भी पूरी फॉर्म में नज़र आए।
अब रविवार को भारत का मुक़ाबला मेजबान इंग्लैंड के ख़िलाफ है। इंग्लैंड टीम ने टूर्नामेंट की शुरुआत वनडे की नंबर वन रैंकिंग और टूर्नामेंट की फेवरिट टीम के तौर पर की थी लेकिन इंग्लिश टीम उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन करने में नाकाम रही।
इंग्लैंड को पाकिस्तान, श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ हार झेलनी पड़ी और अब स्थिति ये है कि सेमीफ़ाइनल में जगह पक्की करने के लिए उसे भारत को हर हाल में हराना होगा।

इंग्लैंड के लिए 'करो या मरो' का मैच
इस अहम मुक़ाबले के पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड के अब तक के प्रदर्शन पर हैरानी जाहिर की है।

विराट ने कहा, "हर कोई थोड़ा हैरान है। हमें लगा कि इंग्लैंड घरेलू परिस्थितियों में दबदबा बनाएगा। मुझे लगता है कि दबाव अहम कारक है। सभी टीमें बहुत मजबूत हैं और कोई भी टीम किसी को भी हरा सकती है, आप किसी भी चीज को हल्के में नहीं ले सकते हैं।"
व्यक्तिगत प्रदर्शन की बात करें तो इंग्लैंड के खिलाड़ी अच्छी लय में दिख रहे हैं। जो रूट 432 रन बना चुके हैं और टूर्नामेंट के टॉप पांच बल्लेबाज़ों में शामिल हैं। बेन स्टॉक्स और इयॉन मोर्गन भी अच्छी लय में दिखे हैं।

गेंदबाज़ी में जोफ्रा आर्चर 16 और मार्क वुड 13 विकेटों के साथ टॉप पांच गेंदबाजों में शामिल हैं। भारत का कोई बल्लेबाज़ या गेंदबाज़ टूर्नामेंट के टॉप पांच खिलाड़ियों में शामिल नहीं है लेकिन टीम एकजुट होकर प्रदर्शन कर रही है।
वर्ल्ड कप में रिकॉर्ड की बात करें तो भारत और इंग्लैंड का पलड़ा बराबर है। दोनों टीमों के बीच सात मुक़ाबले हुए हैं और दोनों ने ही तीन-तीन में जीत हासिल की है। एक मैच टाई रहा है।

और भी पढ़ें :