लॉकडाउन में कार की भी जरूरी है देखभाल, सर्विस सेंटर ले जाने से बचाएंगे ये 8 टिप्स

पुनः संशोधित रविवार, 12 अप्रैल 2020 (18:53 IST)
कोरोना वायरस जंग जीतने का एक ही हथियार है और वह है लॉकडाउन। देशभर में से जो 14 अप्रैल तक है और खबरें आ रही हैं कि इसे और बढ़ाया जा सकता है। कई राज्यों ने इसे बढ़ाने का ऐलान भी कर दिया है। लोग अपने घरों में हैं। ऐसे में उनकी कारें भी लंबे समय से घर में रखी हुई हैं। ऐसे में कारों की देखभाल भी आवश्यक है। अगर आप गाड़ी की देखभाल नहीं करेंगे तो आपको लॉकडाउन खुलते ही अपनी को ले जाना होगा। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति ने लॉकडाउन के दौरान कार की देखभाल के लिए कुछ जरूरी टिप्स दिए हैं। जानते हैं क्या वे टिप्स-
1. हैंडब्रेक तो लगाकर नहीं रखा: लॉकडाउन के दौरान जिन्होंने भी अपनी कारों में हैंडब्रेक लगाकर रखा, वे उन्हें तुरंत हटाएं। ऑटो मोबाइल एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर गाड़ी 10-15 दिन से अधिक खड़ी रहती है तो उसके ब्रेक पेड जाम हो सकते हैं। अगर हैंडब्रेक पैड से चिपक गए तो उन्हें बदलवाने के अलावा आपके पास कोई दूसरा रास्ता नहीं है। ऐसी स्थिति में कार गियर डाल दें या फिर पार्किंग मोड में छोड़ दें। सबसे बेहतर है कि कार के चक्के को लॉक कर दें।
2. कहीं गाड़ी में रखा तो नहीं है खाने का सामान : आप अपनी कार में तुरंत चेक करें कि कोई खाने का सामान तो उसमें नहीं रखा है। खाने के सामान होने से उसमें चूहे घुस सकते हैं और खाने में फंगस लगेन से डैशबोर्ड खराब हो सकता है। अगर चूहे आपकी कार को बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं।

3. टंकी को रखें फुल : लंबे समय तक गाड़ी खड़ी है तो तेल की टंकी को भी फुल करके रखना चाहिए। खाली टंकी में हवा भरने के साथ-साथ जंग लगने का डर रहता है।

4. एक जगह न करें पार्क : कार को एक जगह खड़ी न रखें। उसे आगे-पीछे करते रहे। एक्सपर्ट्‍स के अनुसार एक जगह कार खड़ी रखने में उसके टायर फ्लैट हो सकते हैं।

5. धूप से बचाएं : अगर आपने कार ऐसी जगह पार्क करके रखी है, जहां धूप आती है तो उसे कवर करें। ऐसे में उसके पेंट पर असर नहीं पड़ेगा। जहां तक हो सके गाड़ी को धूप में पार्क करने से बचें।
car 2" width="740" />
6. स्टार्ट करते रहें कार : लॉकडाउन के लंबे समय के कार खड़ी हुई है। इसलिए जरूरी है कि अपनी कार को हर तीसरे दिन दो से तीन मिनट के लिए स्टार्ट करें। इससे कार की बैटरी ठीक रहेगी। अगर आपने लंबे समय तक कार को स्टार्ट नहीं किया तो बैटरी डिस्चार्ज होने और बैटरी के खराब होने का डर बना रहता है। स्टार्ट करने से कार का पूरा सिस्टम एक्टिव हो जाता है।
कई ऑटोमोबाइल एक्सपर्ट्‍स के मुताबिक कार की बैटरी के तारों को डिस्कनेक्ट भी किया जा सकता है, लेकिन ऐसा बार-बार करने से बैटरी और तार के कनेक्शन की फिटिंग लूज हो सकती है।

7. 15 मिनट तक स्टार्ट रखें कार : मारुति सुजुकी के मुताबिक अपनी गाड़ी को करीब 15 मिनट तक स्टार्ट रखें। एक महीने में कम से कम एक बार ऐसा जरूर करें। गाड़ी को स्टार्ट करके इसकी हैडलाइट्स को भी करीब 30 मिनट तक ऑन रखें। गाड़ी के हैंडब्रेक को हटाकर इसकी जगह टायर स्टॉपर को लगा सकते है

8. ये भी अपनाएं : ऐसी चलाने पर ब्लोअर जरूर चलाएं। इससे कार के अंदर जमा धूल-मिट्टी बाहर निकल जाएगी।

लॉकडाउन के दौरान आप घर में रहकर कोरोना वायरस से बच सकते हैं और ये टिप्स अपनाकर अपनी कार सर्विस सेंटर ले जाने से बच सकते हैं।


और भी पढ़ें :