मंगलवार, 27 फ़रवरी 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. अन्य खेल
  3. एशियन गेम्स 2023
  4. Indian men team awarded gold medal as it ranked way above Afghanistan
Written By
Last Modified: शनिवार, 7 अक्टूबर 2023 (16:14 IST)

Asian Games में भारतीय क्रिकेट टीम को मिला गोल्ड, अफगानिस्तान से मैच धुला

Asian Games में भारतीय क्रिकेट टीम को मिला गोल्ड, अफगानिस्तान से मैच धुला - Indian men team awarded gold medal as it ranked way above Afghanistan
Asian Games में पहली बार शिरकत कर रही भारतीय क्रिकेट टीम ने शनिवार को वर्षा के कारण रद्द किये गये मुकाबले में बेहतर T20I रैकिंग के आधार पर स्वर्ण पदक हासिल किया जबकि अफगानिस्तान की टीम को रजत पदक पर संतोष करना पड़ा।  गौरतलब है कि भारत 264 रेटिंग के साथ टी-20 रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज है जबकि अफगानिस्तान की रैंकिंग 10 है और उसकी रेटिंग 216 है।

टॉस जीत कर भारत ने अफगानिस्तान को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। अफगानिस्तान ने 18.2 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 112 रन बनाये थे कि तेज बारिश के कारण मैच रोकना पड़ा। इस बीच मैदान पर वर्षा की रफ्तार कम नहीं हुयी और मैदानी अंपायरों ने मैच को रद्द घोषित कर दिया।
भारत को रद्द मैच में बेहतर आईसीसी रैकिंग का लाभ मिला और उसे स्वर्ण पदक से नवाजा गया। इससे पहले भारत ने सेमीफाइनल में बांग्लादेश को नौ विकेट से और क्वार्टरफाइनल में नेपाल को 23 रनों से हराया था।

उधर कांस्य पदक मुकाबले में बांग्लादेश ने डीएलएस पद्धति के आधार पर पाकिस्तान को छह विकेट से हराया। वर्षा के कारण ओवरों की संख्या घटाकर पांच-पांच कर दी गयी थी। बांग्लादेश ने निर्धारित पांच ओवर में चार विकेट खोकर 65 रन बनाये जिसके जवाब में पाकिस्तान की टीम पांच ओवर में एक विकेट पर 48 रन ही बना सकी।
ये भी पढ़ें
बांग्लादेश ने अफगानिस्तान को 6 विकेट से हराकर शुरू किया विश्वकप अभियान