शनिवार, 23 सितम्बर 2023
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. एशिया कप 2023
  4. KL Rahul and Virat Kohli hits ton to post a mammoth total against Pakistan
Written By
Last Updated : सोमवार, 11 सितम्बर 2023 (22:32 IST)

233 रनों की नाबाद साझेदारी, विराट कोहली और केएल राहुल ने बनाया यह रिकॉर्ड

INDvsPAK विराट कोहली (122 नाबाद) और केएल राहुल (111) नाबाद के बीच 233 रनों की नाबाद साझीदारी की बदौलत भारत ने एशिया कप सुपर फोर चरण के वर्षा बाधित मुकाबले में चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ निर्धारित 50 ओवरों में 356 रनो का स्कोर खड़ा किया। पाकिस्तान को जीत के लिये 7.12 रन प्रति ओवर की गति से 357 रन बनाने हैं।इससे पहले साल 2009 में विराट कोहली और गौतम गंभीर ने नंबर 3 और 4 पर बल्लेबाजी कर श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता में शतक जड़े थे।इसके अलावा यह साझेदारी एशिया कप में भारत की ओर से सबसे बड़ी साझेदारी भी है।

आर प्रेमदासा स्टेडियम पर सोमवार को विराट और राहुल पूरी लय में दिखायी दिये। दोनो बल्लेबाजों ने पाकिस्तानी गेंदबाजी आक्रमण की बखिया उधेड़ते हुये मैदान के चारों ओर रनों की बरसात कर दी। विराट ने पारी के 48वें ओवर की दूसरी गेंद पर विश्व के सबसे बढ़िया पेस अटैक को मामूली साबित करते हुये शाहीद शाह अफरीदी की गेंद को पुल करते हुये दो रन लिये और इसी के साथ कोहली के 13000 रन पूरे कर लिये। इसके अगली ही गेंद में विराट ने कवर प्वाइंट में खेल कर सिंगल चुराया और वन डे करियर का अपना 47वां शतक पूरा किया।

इस शतक के साथ विराट दुनिया में सर्वाधिक वन डे शतकों के मामले में सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे बल्लेबाज बन चुके है। सचिन ने अपने वनडे करियर में 49 शतक जड़े है। इस रिकार्ड को तोड़ने में विराट अब सिर्फ दो शतक पीछे हैं। विराट ने अपनी नाबाद शतकीय पारी में मात्र 94 गेंद खेल कर नौ चौके और तीन छक्के लगाये।

उधर करीब छह महीने के लंबे अतंराल के बाद वन डे टीम में स्थानापन्न खिलाड़ी के तौर पर जगह बनाने में सफल हुये कर्नाटक के केएल राहुल ने आज अपनी फिटनेस का भरपूर मुजाहिरा पेश किया। उन्होने विराट का भरपूर साथ निभाते हुये रन गति को तेज बनाये रखा। उन्होने 47वें ओवर में नसीम शाह की गेंद पर दो रन लेकर करियर का पांचवा शतक पूरा किया।

पाकिस्तान के स्टार गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी सबसे खर्चीले गेंदबाज साबित हुये जिन्होने अपने दस ओवर के स्पेल में 79 रन लुटाये और शुभमन गिल (58) का विकेट हासिल किया। भारतीय कप्तान राेहित शर्मा (56) का विकेट स्पिनर शादाब खान के खाते में गया।
भारत ने रविवार को दो विकेट पर 147 रन बनाये थे कि बारिश के कारण आगे के मैच को रिजर्व डे यानी सोमवार को खेले जाने का निर्णय अंपायरों ने लिया था। आज भी वर्षा के कारण मैच भारतीय समयानुसार शाम चार बज कर 40 मिनट पर शुरू हो सका। विराट और राहुल की जोड़ी ने आज के खेल की शुरूआत सधे हुये तरीके से की और मुकाबले के आगे बढ़ने के साथ ही दाेनाे ने गियर बदलते हुये पाकिस्तानी गेंदबाजी आक्रमण पर प्रहार करने शुरू कर दिये।

पीठ दर्द के कारण हारिस रउफ की गैर मौजूदगी का दोनो बल्लेबाजों ने पूरा फायदा उठाया और पार्ट टाइम गेदबाजों को निशाना बनाते हुये अपने पांव क्रीज पर जमाये रखे। (एजेंसी)