1. खेल-संसार
  2. »
  3. क्रिकेट
  4. »
  5. समाचार
Written By भाषा
पुनः संशोधित सोमवार, 6 जून 2011 (15:46 IST)

टीम इंडिया की जर्सी से प्रेरणा मिलती है-पार्थिव

बाएं हाथ के बल्लेबाज पार्थिव पटेल इस बात को खारिज करते हैं कि भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की वजह से उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम में बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज पक्का स्थान नहीं मिल पा रहा है।

उनका कहना है कि टीम इंडिया की जर्सी पहनने से बेहतर खेल की प्रेरणा मिलती है। पार्थिव ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे मैच से पूर्व कहा, ‘आप क्रिकेट इसलिए खेलते हो क्योंकि आप टीम इंडिया की जर्सी पहनना चाहते हो। यह हमेशा ही बहुत बड़ा प्रेरणास्रोत रहता है।’

वर्ष 2002 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शानदार आगाज करने वाले पार्थिव के लिए चीजें अचानक से विपरीत साबित होने लगीं लेकिन घरेलू क्रिकेट के अनुभव और वरिष्ठ खिलाड़ियों और दोस्तों की सलाह से उन्हें आगे बढ़ने में मदद मिली।

पार्थिव ने कहा, ‘मुझे किरन मोरे सर, अंशुमान गायकवाड़ और जाहिर तौर पर धोनी से बहुत मदद मिली।’ उन्होंने धोनी के बारे में कहा, ‘यह देखना फायदेमंद है कि धोनी किस तरह से अपना काम करते हैं। उन्हें देखकर उनसे सबसे बड़ा सबक यह है कि वह कितने शांत रहते हैं।’

अपने कैरियर के बारे में पार्थिव ने कहा कि एकाग्रता में कमी की वजह से उन्हें अपने कैरियर में दिक्कतें सहनी पड़ीं। भारत के खिलाफ बीते शनिवार को अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में पदार्पण करने वाले पार्थिव ने अपने नौ साल लंबे कैरियर में सिर्फ 18 वनडे खेले हैं और उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ पांचों वनडे मैचों में खेलने की उम्मीद है। (भाषा)