रोहित ने बनाया वनडे का शतक, नहीं खेला टेस्ट

नई दिल्ली| वार्ता|
FILE
नई दिल्ली। मुंबई के धुरंधर बल्लेबाज रोहित शर्मा बिना कोई टेस्ट खेले 100 खेलने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गए हैं और इस मामले में उन्होंने हमवतन सुरेश रैना का रिकॉर्ड तोड़ा है।


रोहित ने हरारे में जिम्बाब्वे के खिलाफ शुक्रवार को दूसरे वनडे में उतरने के साथ ही यह उपलब्धि अपने नाम की। हालांकि वे इस मैच में मात्र एक रन बनाकर आउट हो गए थे।

भारत के लिए वनडे में इस समय ओपनिंग में उतर रहे रोहित ने अपना एकदिवसीय पदार्पण 23 जून 2007 को बेलफास्ट में आयरलैंड के खिलाफ किया था और तब से लेकर अब तक वे 100 वनडे खेल चुके हैं। रोहित ने 100 वनडे में 31.79 के औसत से 2480 रन बनाए हैं जिनमें दो शतक और 17 अर्धशतक शामिल हैं।

रोहित को 2010 में टेस्ट खेलने का मौका मिला था जब राहुल द्रविड़ और लक्ष्मण एक सीरीज से हटे थे लेकिन दुर्भाग्य से चोट के कारण रोहित अपना टेस्ट पदार्पण नहीं कर पाए और तब से अब तक उन्हें अपना टेस्ट करियर शुरू करने का इंतजार है।


26 वर्षीय रोहित से पहले टेस्ट खेले बिना सर्वाधिक वनडे खेलने का रिकॉर्ड भारत के रैना के नाम था जिन्हें 98 एकदिवसीय खेलने के बाद अपना टेस्ट पदार्पण करने का मौका मिला था।
रैना ने अपना वनडे करियर 30 जुलाई 2005 को श्रीलंका के खिलाफ दाम्बुला में शुरू किया था और अपना टेस्ट करियर भी उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ ही 26 जुलाई 2010 को कोलंबो में शुरू किया था।

ऑस्ट्रेलिया के इयान हार्वे इस क्रम में तीसरे नंबर पर आते हैं जिन्होंने 73 वनडे के बाद अपना पहला टेस्ट खेला। इस मामले में भारत के दिनेश मोंगिया 57 वनडे के साथ चौथे, इंग्लैंड के विक्रम सोलंकी 51 वनडे के साथ पांचवें और ऑस्ट्रेलिया के शेन ली 45 वनडे के साथ छठे स्थान पर हैं। (वार्ता)



और भी पढ़ें :