विराट तोड़ सकते हैं सचिन का रिकॉर्ड-सुनील गावस्कर

नई दिल्ली| भाषा|
WD
नई दिल्ली। पूर्व कप्तान ने कहा कि विराट कोहली संन्यास ले रहे के वनडे में शतक के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। विराट कोहली 50 ओवर के प्रारूप में लगातार सैकड़े जड़ रहे हैं।

कोहली ने अभी तक 112 वनडे पारियां खेली हैं और 17 शतकों की मदद से 4919 रन बनाए हैं जबकि तेंदुलकर ने इतनी ही पारियों में आठ शतक से 4001 रन बनाए थे। जिस रफ्तार से यह युवा बल्लेबाज मौजूदा समय में शतक बना रहा है, उसे देखते हुए गावस्कर ने कहा कि कोहली वनडे में तेंदुलकर के 49 शतक के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं।

उन्होंने कहा, रिकॉर्ड टूटने के लिए ही बनते हैं। हम जानते हैं कि तेंदुलकर के कुछ रिकॉर्ड को तोड़ना असंभव है जैसे 200 टेस्ट मैच और न ही कोई उनके 51 टेस्ट शतक की उपलब्धि तक पहुंच सकता है।
गावस्कर ने कहा, लेकिन जिस तरह से विराट बल्लेबाजी कर रहे हैं, तेंदुलकर का 49 वनडे शतक का रिकॉर्ड पहुंच में दिखता है। अब विराट को इसे हासिल करने के लिए 32 और शतक की जरूरत है और भारतीय टीम जितने वनडे खेलती है उसे देखकर लगता है कि वे ऐसा कर सकते हैं।

इसी क्रिकेट सत्र में विराट 20 या 22 शतक बना सकते हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा सात मैचों की वनडे श्रृंखला में महज 15 दिन के अंदर कोहली ने किसी भी भारतीय द्वारा तीन सबसे तेज शतकों में से दो जड़े हैं, जिससे भारतीय टीम यह श्रृंखला 2-2 से बराबर करने में सफल रही।
विराट ने 16 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे वनडे में महज 52 गेंद में किसी भी भारतीय द्वारा सबसे तेज शतक जमाया। इसके बाद उन्होंने बुधवार को छठे वनडे में 61 गेंद में तीसरा सबसे तेज शतक जड़ा।

यह पूछने पर कि क्या कोहली भारतीय टीम में तेंदुलकर की जगह ले सकते हैं? गावस्कर ने कहा, मुझे लगता है कि विराट ने शानदार बल्लेबाजी की। अगर आप आंकड़ों को देखें और उससे तुलना करें तो आप पाएंगे कि सचिन ने 115 वनडे में जो उपलब्धि हासिल की है, विराट उससे आगे है।
उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि सचिन को अपना पहला शतक लगाने में 80 के करीब वनडे लगे थे। उन्होंने कहा कि कोहली भाग्यशाली रहे कि उन्‍हें अपने करियर के शुरू में ही तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण जैसे महान क्रिकेटरों के साथ खेलने का मौका मिला। (भाषा)



और भी पढ़ें :