सेक्स न करने के टॉप फाइव बहाने

WD|
ऐसा कई बार होता है कि के लिए राजी नहीं होते। कई बार कुछ ऐसे बहाने सुनने को मिलते हैं, जिन्हें सुनना उस महिला या पुरुष के साथी की आदत हो गई है। जैसे जैसे उम्र और जिम्मेदारियां बढ़ती जाती हैं, वैसे वैसे का जिंदगी में महत्व कम होता चला जाता है।

एक शोध में पाया गया है कि सेक्स न करने के लिए जो बहाने बनाए जाते हैं, वे बहुत सामान्य होते हैं। जैसे सबसे ज्यादा मैं बहु‍त थक चुका हूं/चुकी हूं। जैसा बहाना खूब चलता है। जब सेक्स के लिए पहला पार्टनर करीब आने की कोशिश करता है तो दूसरा यह कहकर बहाना बनाता है कि मुझे थकान है....आज नहीं।

सेक्स न करने का दूसरा सबसे बड़ा बहाना है। मुझे सुबह जल्दी जाना है, मेरे पास वक्त नहीं है। जिंदगी की बढ़ती जरूरतों के कारण आज लोग अतिव्यस्त जीवनशैली अपनाने के लिए मजबूर हैं। कुछ लोग देर तक काम कर रहे हैं तो कइयों के पास अपने जीवनसाथी के लिए पर्याप्त समय नहीं है। ऐसे में सेक्स की जरूरत को अनदेखा किया जा रहा है। मुझे सुबह जल्दी जाना है, मेरे पास वक्त नहीं है। यह बहाना सेक्स न करने के लिए दूसरा सबसे बड़ा बहाना है।
इस विषय में किए गए अध्ययन के अनुसार तीसरा बहाना है, मेरे सिर में आज बहुत दर्द है... फिर कभी। बात फिर वही है। जिंदगी में प्राथमिकताएं तेजी से बदल रही हैं। सेक्स सामान्य जिंदगी का हिस्सा है, लेकिन जब तेजी से भागते इस युग में जिंदगी ही सामान्य नहीं है तो सेक्स की अनदेखी होना स्वभाविक है। मेरे सिर में दर्द है सेक्स का करने का बहाना नंबर तीन है।
चौथा बहाना फिजिकल प्रॉब्लम को लेकर बनाया जाता है। जैसे कि अगर महिला यह शिकायत करे कि आज उसके अंगों में दर्द है। यह सुनकर पुरुष को थोड़ा बुरा भी लगता है, लेकिन फिर उसे अपने साथी का ख्याल भी रखना है। महिलाएं इस बहाने को अपने पार्टनर की सिम्पेथी हासिल करने के लिए इस्तेमाल करती हैं।

पांचवां बहाना कामकाजी जीवन के तनाव को व्यक्त करता है। दिनभर काम करने के बाद सेक्स के लिए मूड नहीं बन पाता है, इसीलिए पांचवां बहाना है, आज मेरा मूड नहीं है। (एजेंसियां)



और भी पढ़ें :