इंजीनियरिंग का मंदिर है पॉलिटेक्निक

engneering
ND
आज के दौर में के बल पर नौकरी पाना आसान नहीं है। उदारीकरण के दौर में कंपनियाँ ऐसे व्यक्तियों को नौकरियों में तरजीह देती हैं, जिनके पास प्रोफेशनल डिग्री है। ऐसे में आपके लिए खासा मददगार साबित हो सकता है। पॉलिटेक्निक कई लिहाज से आपके लिए फायदेमंद है। जहाँ पॉलिटेक्निक में दाखिला लेने के लिए आपको बड़ी शैक्षिक योग्यता की जरूरत नहीं है, साथ ही पॉलिटेक्निक करने के बाद आपके पास स्वरोजगार के कई मौके मौजूद हैं।

योग्यता- पॉलिटेक्निक में प्रवेश लेने के लिए दसवीं की बोर्ड परीक्षा में कम से कम 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए। आमतौर से पॉलिटेक्निक में दाखिले के लिए मार्च-अप्रैल में फॉर्म मिलते हैं और इसकी संयुक्त प्रवेश परीक्षा मई माह में होती है।

अवधि- आमतौर पर पॉलिटेक्निक तीन वर्ष के डिप्लोमा कोर्स कराते हैं, लेकिन कई पॉलिटेक्निक ऐसे हैं जहाँ सिर्फ दो वर्ष के डिप्लोमा कोर्स कराए जाते हैं।

कम नहीं हैं अवसर- पॉलिटेक्निक करने के बाद आपके लिए अवसरों की कमी नहीं है। बाजार में कई मल्टीनेशनल कंपनियाँ आपको बेहतरीन पद-पैकेज के साथ नौकरियाँ देती हैं। पूसा इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी की ट्रेनिंग और प्लेसमेंट ऑफिसर संजूरा हू का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर की कई कंपनियाँ पॉलिटेक्निक के छात्र-छात्राओं को नौकरियाँ देती हैं। शुरुआत में किसी छात्र को दस हजार रुपए प्रारंभिक वेतनमान मिलता है। खास बात यह है कि पॉलिटेक्निक करने के बाद आपको कंपनियों में तो आसानी से नौकरी मिल ही जाती है, आपके पास स्वरोजगार के भी कई अवसर मौजूद होते हैं, जो वर्तमान में चल रहे मंदी के दौर में इसका एक गोल्डन फैक्टर है।

क्या पूछा जाता है पॉलिटेक्निक की प्रवेश परीक्षा में
कौन-कौन से कोर्स- पॉलिटेक्निक में चलने वाले कोर्सों को बाजार में चल रहे ट्रेंड के मुताबिक बनाया गया है। पॉलिटेक्निक में चलने वाले कोर्स इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इलेक्ट्रिकल, कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग, इंटीरियर डिजाइन, कमर्शियल आर्ट्स, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग, टेक्सटाइल टेक्नोलॉजी, केमिकल टेक्नोलॉजी, कम्प्यूटर साइंस आदि प्रमुख हैं।

संस्थान
- इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट, लखनऊ
- एयरोनॉटिकल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, लखनऊ
- डॉ. आंबेडकर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी फॉर हैंडीकैप्ड, कानपुर
- जीबी पंत पॉलिटेक्निक, लखनऊ
- गवर्नमेंट लैदर इंस्टीट्यूट, आगरा, कानपुर
- इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, वाराणासी
- मीराबाई पॉलिटेक्निक, महारानीबाग, नई दिल्ली
WD|
- सोनिका
- पूसा पॉलिटेक्निक, नई दिल्ली



और भी पढ़ें :