1. मनोरंजन
  2. »
  3. बॉलीवुड
  4. »
  5. आलेख
Written By ND

काम पर लौटे सितारे

- चंद्रकांत शिंदे

बॉलीवुड के सितारे साल भर शूटिंग में व्यस्त रहते हैं और अपने काम से ऊब जाते हैं इसलिए बीच-बीच में छुट्टी लेकर अपने परिवार के साथ विदेश घूमने जाते हैं और खुद को तरोताजा करते हैं। इस बार भी ऐसा ही हुआ। लेकिन अब छुट्टियाँ खत्म हुईं और घर में बैठकर बोर हो चुके ये कलाकार फिर से लाइट, कैमरे और एक्शन की दुनिया में लौट आए हैं।

जून की शुरुआत से ही कुछ बड़ी फिल्मों की शूटिंग शुरू हुई है जो अब दिसंबर तक चलेगी। कुछ महीने पहले तकनीशियनों की हड़ताल से भी शूटिंग रुकी थी। कुछ कलाकारों ने लोकसभा चुनाव प्रचार में हिस्सा लिया और शूटिंग से दूर रहे। उसके बाद आईपीएल में शाहरुख, शिल्पा, प्रिटी के साथ-साथ कई कलाकार व्यस्त रहे। आईपीएल के तुरंत बाद मल्टीप्लेक्स की हड़ताल की वजह से कई फिल्मों की शूटिंग रोकी गई।

संजय दत्त सपा के प्रचार अभियान से लौट आए हैं और अजय देवगन के होम प्रोडक्शन की फिल्म 'ऑल द बेस्ट' की शूटिंग में व्यस्त हो गए हैं। इस फिल्म में फरदीन खान और बिपाशा बसु भी हैं। रोहित शेट्टी द्वारा निर्देशित इस फिल्म की शूटिंग अप्रैल-मई में ही शुरू होने वाली थी, लेकिन संजय दत्त की व्यस्तता की वजह से इसका शूटिंग शेड्यूल आगे खिसका दिया गया था। इस फिल्म की शूटिंग के बाद संजय दत्त अपनी नई फिल्म 'ब्लू' के प्रमोशन में हिस्सा लेंगे।

सैफ अली खान ने भी अपनी दूसरी घरेलू फिल्म 'एजेंट विनोद' की शूटिंग आगे खिसकाई और इसकी शूटिंग सितंबर से शुरू करने वाले हैं। इस समय वह अपनी पहली घरेलू फिल्म 'लव आजकल' को अंतिम रूप देने में व्यस्त हैं। यह फिल्म जून में प्रदर्शित होने वाली थी, लेकिन मल्टीप्लेक्स की हड़ताल की वजह से अब 31 जुलाई को प्रदर्शित
होगी।

सलमान खान इस समय 'दस का दम' के दूसरे दौर की शूटिंग में व्यस्त हैं। इसके बाद वह बोनी कपूर की फिल्म 'वांटेड' की शूटिंग पूरी करके विपुल शाह की 'लंदन ड्रीम्स' के प्रमोशन में हिस्सा लेंगे। यह फिल्म 14 अगस्त को प्रदर्शित होने वाली है। इसके साथ ही सलमान अपनी फिल्म 'वीर' की शूटिंग के दूसरे शेड्यूल में हिस्सा लेंगे।

शाहरुख खान इस समय पूरी तरह करण जौहर की 'माइ नेम इज खान' की शूटिंग में व्यस्त हैं। सूत्रों के मुताबिक शाहरुख ने फिल्म के कुछ हिस्सों की फिर से शूटिंग की है। शाहरुख के कंधे की वजह से फिल्म का शूटिंग शेड्यूल गड़बड़ा गया है, लेकिन शाहरुख अब इसे जल्द से जल्द पूरी करना चाहते हैं। इस फिल्म के बाद शाहरुख सितंबर से अनुभव सिन्हा के निर्देशन में बनने वाली अपनी घरेलू फिल्म की शूटिंग शुरू करेंगे। फिल्म का नाम 'रा-1' रखा गया है जो सुपरहीरो की फिल्म है। एनिमेशन से भरी इस फिल्म को लेकर शाहरुख बेहद उत्साहित हैं।

नायिकाओं में बिपाशा इस समय सबसे पहले अजय देवगन की फिल्म 'ऑल द बेस्ट' की शूटिंग पूरी करना चाहती हैं । इस फिल्म के बाद जुलाई में वे अपनी पहली हॉलीवुड की फिल्म 'चिमेरा' की शूटिंग शुरू करेंगी। यह एक पैरनार्मल थ्रिलर है जिसमें हॉलीवुड के नायक बिल जेन उनके नायक बनने वाले हैं। महाबलेश्वर और पंचगनी में फिल्म की शूटिंग होने वाली है।

कैटरीना कैफ इस महीने के अंत में वीनस की नई फिल्म 'दे दनादन' की शूटिंग मुंबई में करेंगी। प्रियदर्शन द्वारा निर्देशित इस फिल्म में कैटरीना के नायक हैं अक्षय कुमार। इन दोनों के अलावा फिल्म में सुनील शेट्टी, नेहा धूपिया, समीरा रेड्डी और परेश रावल नजर आने वाले हैं। कैटरीना 'स्टूडियो 18' की फिल्म '7 डेज इन पेरिस' की शूटिंग शुरू करेंगी जिसमें उनके नायक इमरान खान हैं। इस फिल्म की शूटिंग जून के अंत या जुलाई के शुरू में होने वाली है। इस फिल्म के बाद कैटरीना यशराज प्रोडक्शन की फिल्म की शूटिंग शुरू करेंगी जिसमें रणबीर कपूर उनके नायक हैं। हालाँकि कैटरीना 'बचना ऐ हसीनों' में ही रणबीर की नायिका के रूप में नजर आने वाली थीं, उनकी शूटिंग भी हुई थी लेकिन फिल्म की लंबाई बढ़ने की वजह से उनका हिस्सा काट दिया गया था।

सैफ की 'एजेंट विनोद' की तरह ही 'मैट डिमोन' की ट्रायोलॉजी पर और एक फिल्म शुरू हो रही है जिसमें अभिषेक बच्चन और ऐश्वर्या राय काम करने वाले हैं। इस फिल्म का निर्देशन दिल्ली बेली के निर्देशक अभिनय देव कर रहे हैं। फिल्म का नाम फिलहाल 'क्रूक्ड' रखा गया है। फिल्म का निर्माण रितेश सिधवानी कर रहे हैं। फिल्म की शूटिंग अगले महीने से शुरू होने की बात कही जा रही है। अभिषेक-ऐश्वर्या मणिरत्नम की फिल्म 'रावण' का पैच वर्क करने वाले हैं।

अमिताभ 'पा' की शूटिंग पूरी करेंगे। इसमें अभिषेक बच्चन और विद्या बालन के बेटे के रूप में वह इस फिल्म में नजर आने वाले हैं। उनके नए रूप के बारे में पिछले दिनों अच्छी-खासी चर्चा हुई। 'पा' के शेड्यूल के बाद अमिताभ लीना यादव द्वारा निर्देशित 'तीन पत्ती' की शूटिंग शेड्यूल में हिस्सा लेंगे। ऐश्वर्या विपुल शाह की फिल्म 'एक्शन रिप्ले' की मुंबई में शूटिंग करेंगी। इस फिल्म में फिर एक बार वह अक्षय कुमार के साथ नजर आने वाली हैं।

पिता फिरोज खान के देहांत की वजह से शूटिंग से दूर रहे फरदीन ने अब्बास मस्तान द्वारा निर्मित 'लाइफ पार्टनर' की शूटिंग में हिस्सा लिया। रूमी जाफरी फिल्म के निर्देशक हैं। फिल्म में फरदीन के अलावा गोविंदा, तुषार कपूर, जेनेलिया डिसूजा और प्राची देसाई भी नजर आने वाले हैं। मुंबई की फिल्मसिटी में फिल्म की शूटिंग शुरू है। सूत्रों के मुताबिक इस शेड्यूल के बाद फिल्म की शूटिंग लगभग खत्म हो जाएगी। जॉन अब्राहम यूटीवी द्वारा निर्मित 'हूक या क्रूक' की शूटिंग में व्यस्त हैं। डेविड धवन द्वारा निर्देशित इस कॉमेडी फिल्म में जॉन के साथ श्रेयस तलपड़े, के.के. मेनन और जेनेलिया डिसूजा नजर आने वाले हैं।