जून 2011 : भ्रष्टाचार पर तकरार

- डॉ. आरसी ओझा

ND|
ND
01 : 2 सितंबर 2010 को द्वारका से शुरू हुई बाबा रामदेव की स्वाभिमान यात्रा का प्रथम चरण उज्जैन में 1 जून, 11 को समाप्त। कालाधन और भ्रष्टाचार को लेकर बाबा ने उज्जैन में कहा कि 4 जून से दिल्ली में सत्याग्रह होगा।

02 : ग्लोबल वेल्थ रिपोर्ट ने भारत में संपन्नता की गति तेज बताई। एशिया टाइम्स ऑनलाइन ने बताया कि आतंकियों के पास परमाणु हथियार हैं। कर्नाटक की येदियुरप्पा सरकार ने विश्वास का मत जीता। सरकार द्वारा बाबा रामदेव को मनाने का प्रयास।

03 : रतलाम में सिमी आतंकवादियों से मुठभेड़ में वहाँ के एटीएस के जवान शिवप्रतापसिंह कुशवाह शहीद। सरकार और बाबा रामदेव के बीच बातचीत विफल। डूँगरपुर-बाँसवाड़ा-रतलाम रेललाइन का सोनिया गाँधी द्वारा शिलान्यास। परमाणु मिसाइल अग्नि-3 सामरिक बलों में शरीक। हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल का निधन।
04 : रामलीला मैदान, दिल्ली पर बाबा रामदेव का सत्याग्रह शुरू। चीन की ना ली फ्रैंच ओपन टेनिस महिला एकल खिताब जीतकर एशिया की पहली ग्रैंड स्लेम टूर्नामेंट विजेता बनीं। प्रमुख आतंकी इलियास कश्मीरी अमेरिकी ड्रोन हमले में मारा गया।

05 : नईदुनिया के गौरवमयी 64 वर्ष पूर्ण- हरित क्रांति का आह्वान। 4-5 जून की मध्यरात्रि को रामलीला मैदान पर पुलिस की सख्त कार्रवाई में 100 घायल 3 गंभीर। बाबा रामदेव गिरफ्तार। छोटे हवाई जहाज से हरिद्वार भेजा। उन्होंने आरोप लगाया कि उन्हें मारने की साजिश थी। बाबा महिला के वेश में बाहर निकले। स्पेन के रफेल नडाल छठी बार फ्रेंच ओपन टेनिस एकल खिताब विजेता बने।
06 : सुप्रीम कोर्ट, मानवाधिकार आयोग और राष्ट्रीय महिला आयोग ने बाबा रामदेव व उनके समर्थकों पर बर्बर कार्रवाई के लिए सरकार से जवाब माँगा। अण्णा की टीम ने लोकपाल बिल की संयुक्त मसौदा समिति की बैठक का बहिष्कार किया।

07 : पुलिस से टकराव टालने के लिए अण्णा हजारे ने फैसला बदला, अब राजघाट पर अनशन करेंगे। उमा भारती की भाजपा में वापसी, उप्र की प्रभारी बनीं।
08 : अण्णा हजारे का राजघाट, दिल्ली पर एक दिवसीय अनशन समाप्त। अनशन पर चल बाबा रामदेव ने 11 हजार युवाओं की सशस्त्र सेना बनाने का ऐलान किया। उप्र में 2008 के ऑनर किलिंग प्रकरण में 10 को फाँसी की सजा सुनाई गई।

09 : बाबा रामदेव ने 1177 करोड़ रुपए की संपत्ति की घोषणा की। बाबा की सेहत बिगड़ी- हर तीन घंटे में चिकित्सकों द्वारा जाँच। चित्रकार एमएफ हुसैन का निधन।
10 : बाबा रामदेव की हालत बिगड़ी, देहरादून के हिमालयन अस्पताल में भर्ती किए गए। मप्र के अक्षत खम्परिया ने सिडनी इंटरनेशनल शतरंज खिताब जीता। दंतेवाड़ा (छत्तीसगढ़) के रास्ते पर नक्सली विस्फोट में 10 जवान शहीद।

11 : मुंबई में मिड डे के संपादक ज्योर्तिमय डे की दिन-दहाड़े गोली मारकर हत्या। सानंद, इंदौर द्वारा समाज सेविका सिंधुताई सपकाल का सम्मान, 9.25 लाख भेंट।
12 : बाबा रामदेव ने अनशन तोड़ा। पाक के पेशावर में दो बम धमाकों में 39 मृत, 108 घायल। शिकागो विवि ने लुप्त भाषा अक्कादी का शब्दकोश तैयार किया। फिलिपींस के जुनेर बालविंग का दुनिया के सबसे छोटे (60 सेमी) आदमी के रूप में गिनीज में नाम दर्ज।

13 : झिरन्या (खरगोन) क्षेत्र के ग्राम सोनद के पास वेदा नदी में जहर घोलने से हजारों मछलियाँ मृत, जहर के डिब्बे बरामद। देहरादून में गंगा खनन के खिलाफ चार माह से अनशन कर रहे स्वामी निगमानंद ने प्राण त्यागे।
14 : खंडवा में प्रतिबंधित सिमी के खिलाफ कार्रवाई में 10 आतंकी गिरफ्तार। देहरादून अस्पताल से बाबा रामदेव की छुट्टी, हरिद्वार पहुँचे। लोकसभा अध्यक्ष ने 2-जी घोटाले की पीएसी रिपोर्ट लौटाई।

15 : मध्यरात्रि में सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण। लोकपाल मसौदा समिति की 7वीं बैठक विफल।

16 : लोकपाल विधेयक के मसौदे को अण्णा हजारे ने 'जोकपाल' कहकर 16 अगस्त, 11 से आमरण अनशन की घोषणा की। रिजर्व बैंक ने रेपो व रिवर्स रेपो दरें बढ़ाईं। अल जवाहिरी अलकायदा का नया सरगना बना।
17 : सत्यसाँईं बाबा के निजी कक्ष 'यजुर मंदिर' से 98 किलो सोना, 307 किलो चाँदी तथा 11.56 करोड़ नकदी मिले। आईआरएस-2011 की तिमाही रिपोर्ट ने मप्र में नईदुनिया को सबसे दमदार बताया। भारत ने 3/2 से वेस्टइंडीज से वन डे शृंखला जीती। कांग्रेस कोर कमेटी ने लोकपाल बिल के संबंध में नागरिक समूह के सुझाव ठुकराए, प्रधानमंत्री व प्रधान न्यायाधीश दायरे में नहीं आएँगे।
18 : रोशनी के सर्वव्यापीकरण पर आयोजित संगोष्ठी में राष्ट्रपति पाटिल ने कहा कि मानव संसाधन हमारी सबसे बड़ी ताकत। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और भारत की सूची में तालिबान-अलकायदा को अलग-अलग दृष्टि से देखा जाएगा। इंदौर की मनीषा कटारिया ने एशियन वेटरंस टेटे स्पर्धा में स्वर्णिम सफलता अर्जित की। बॉन में जर्मनी के मीडिया हाउस की संगोष्ठी में नईदुनिया के स्थानीय संपादक जयदीप कर्णिक आमंत्रित।
19 : भोपाल में हरियाणा ने राष्ट्रीय सीनियर हॉकी प्रतियोगिता जीती। उप्र के कन्नौज जिले में एक नाबालिग दलित लड़की के साथ बलात्कार के प्रयास में दरिन्दों ने उसकी आँखें फोड़ीं। इंदौर की श्रीनगर कॉलोनी में माँ, बेटी और नातिन का तिहरा हत्याकांड।

20 : डायचे वेले मानवाधिकार पर वैश्विक मीडिया संगोष्ठी का बॉन (जर्मनी) में शुभारंभ। इंदौर में एयरपोर्ट से बायपास तक टाटा द्वारा ट्राम चलाने की सहमति व्यक्त। पूर्वी चीन में बाढ़ से 50 लाख लोग प्रभावित।
21 : लोकपाल विधेयक मसौदा समिति की अंतिम बैठक में सरकार और अण्णा की टीम एकमत नहीं हो सकी। अण्णा ने 16 अगस्त से अनशन की बात दोहराई। इंदौर के अभय प्रशाल को टेबल टेनिस गतिविधियों के लिए अंरा टेटे महासंघ द्वारा 'हॉट स्पॉट ट्रेनिंग सेंटर' के रूप में मान्यता मिली। रूसी विमान हादसे में 44 मृत।

22 : सोनिया गाँधी की अध्यक्षता वाली राष्ट्रीय सलाहकार परिषद द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा विधेयक-2011 को मंजूरी। विदेश सचिव निरुपमा राव अमेरिका में भारत की नई राजदूत नियुक्त। बॉन की मून पुनः निर्विरोध संयुक्त राष्ट्र महासभा के महासचिव चुने गए। गोपीनाथ मुथुकड को अंरा मर्लिन अवॉर्ड मिला।
23 : 5 लाख सालाना तक वेतनभोगियों को आयकर रिटर्न भरने की जरूरत नहीं, सरकार का अध्यादेश जारी। अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा ने घोषणा की कि इसी वर्ष से अमेरिकी सेना अफगानिस्तान से हटना शुरू हो जाएगी, पहले-पहल 33 हजार लौटेंगे।

24 : सरकार ने डीजल पर 3, केरोसिन पर 2 रुपए प्रति लीटर और गैस पर 50 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़ाए। इंदौर में इंवेस्टर्स मीट का शुभारंभ। मानवाधिकार के लिए सतत संघर्ष के इरादे के साथ बॉन में वैश्विक मीडिया संगोष्ठी का समापन।
25 : डीजल, रसोई गैस, घासलेट के दाम में बढ़ोतरी के खिलाफ देशव्यापी प्रतिक्रिया। काबुल के दक्षिण में अस्पताल पर आत्मघाती हमले में 60 मृत, 120 घायल।

26 : टोरंटो आइफा समारोह में 'दबंग' को छः पुरस्कार मिले। उप्र में एक और दलित लड़की की बलात्कार के बाद जलाकर हत्या।

27 : मध्यप्रदेश भाजपा अध्यक्ष व सांसद प्रभात झा ने महँगाई के विरोध में राष्ट्रपति से इच्छामृत्यु की अनुमति माँगी। द्वारका के तट पर सोमालिया के 16 लुटेरे गिरफ्तार।
28 : फ्रांस की वित्तमंत्री क्रिस्टिन लागार्डे अंरा मुद्राकोष की पहली महिला प्रमुख चुनी गईं। गावस्कर ने कहा कि अंरा क्रिकेट से 'रनर' प्रणाली खत्म करने का आईसीसी का फैसला अमानवीय है।

29 : प्रधानमंत्री डॉ. सिंह ने 5 पत्रकारों को बताया कि वे लोकपाल के दायरे में आने को तैयार हैं तथा कमजोर प्रधानमंत्री नहीं हैं। जबेरा (दमोह) उपचुनाव में विधानसभा के लिए भाजपा के दशरथ लोधी जीते। ऑस्ट्रेलिया के माइकल नॉब्स भारतीय हॉकी टीम के मुख्य कोच नियुक्त, काबुल में तालिबानी हमले में होटल में 9 कर्मचारी सहित 21 मृत।
30 : सरकार ने पेट्रोल व डीजल के दामों में डीलरों के कमीशन के लिए वृद्धि की। इंदौर में जानी-मानी शिक्षाविद्‌ शालिनी ताई मोघे का निधन।


5 प्रमुख घटनाएँ
* बाबा रामदेव व उनके समर्थकों पर 4-5 जून की मध्यरात्रि को पुलिस द्वारा बर्बर कार्रवाई, सुप्रीम कोर्ट ने जवाब माँगा। * नईदुनिया के गौरवशाली 64 वर्ष पूर्ण, हरित क्रांति का आह्वान।
* उमा भारती की भाजपा में वापसी।
* लोकपाल बिल मसौदे पर सहमति नहीं बनी।
* राष्ट्रपति ओबामा द्वारा अफगानिस्तान से इसी वर्ष अमेरिकी सेनाएँ लौटना शुरू होने की घोषणा।



और भी पढ़ें :