Online वर्चुअल मीटिंग में इन 10 बातों का ध्यान जरूर रखें


कोरोना महामारी के दौर में अधिकतम कार्य घर से ही किया जा रहा है। कोरोना काल में वर्क फ्रॉम होम का नया कल्चर विकसित हुआ है। कई अन्य कंपनियों ने वर्क फ्रॉम होम कल्चर को अगले साल तक के लिए बढ़ा दिया है। ऐसे वक्त में ऑफिस मीटिंग्स भी अब ऑनलाइन/वर्चुअल हो रही है। लेकिन वर्चुअल मीटिंग में भी कई सारी बातें हैं जो बहुत मायने रखती है। तो आइए जानते हैं वर्चुअल मीटिंग में किन बातों का ध्यान रखें -

1.बैकग्राउंड - जी हां, वर्चुअल मीटिंग के दौरान जरूर ध्यान रखें। आप जहां पर बैठें हो वहां का बैकग्राउंड अच्छा हो। अनचाही गतिविधियां नहीं चल रही हो।


2.लाइट - आप जहां पर बैठें हो लाइट सही रूप से आ रही हो। फिर चाहे वह प्राकृतिक लाइट हो या आर्टिफिशियल। अक्सर लाइट कम होने पर लैपटॉप की लाइट में सिर्फ चेहरा ही नजर आता है। इसलिए ऐसी जगह बैठें जहां सही से लाइट आ रही हो।

3.बाॅडी लैंग्वेज - मीटिंग के दौरान बॉडी लैंग्वेज का पूरा ध्यान रखें। आप किस तरह से बैठते हैं, अगर आपको कोई प्रजेंटेंशन देना है तो कैसे खड़ें होना है। हालांकि यह बात छोटी-सी जरूर लग सकती है लेकिन सामने वालों को बहुत प्रभावित करती है।

4.एक जगह पर बैठें - मीटिंग के दौरान हमेशा एक जगह बैठकर ही बात करें। अक्सर घूमकर बात करने पर नेटवर्क की समस्या भी होने लगती है साथ ही आपका चेहरा भी धुंधला नजर आता है।

5.कैमरे में देखें - कई बार बात करने के दौरान हम भूल जाते हैं कि कैमरे में देखना है। लेकिन ध्यान रहे अगर आप कोई प्रजेंटेशन दे रहे हैं या किसी से भी वर्चुअल मीटिंग में चर्चा कर रहे हैं तो कैमरे में देख कर बोलें।

6.म्यूट कब करें - मीटिंग के दौरान किसी भी तरह की अन्य आवाज, गतिविधियां आपके आस-पास नहीं हो रही हो। अगर ऐसा हेाता है तो आप अपनी ओर से तुरंत म्यूट(माइक बंद) कर दें। ताकि मीटिंग में अन्य किसी को परेशानी नहीं हो।

7.भागीदारी - हमेशा मीटिंग में कुछ नए आइडिया जरूर शेयर करें। आप अपने टीम लीडर से भी चर्चा कर सकते हैं मीटिंग के पहले। ताकि वह उस प्वाइंट को मीटिंग में रख सकें। इससे समझ आता है कि आप कितने सक्रिय है और हमेशा नए आइडिया पर काम करते रहते हैं।

8.प्रजेंटेशन - अगर आप कभी भी ऑनलाइन पावर पाइंट प्रजेंटेशन दे रहे हैं तो ध्यान रहे बहुत ज्यादा बोरिंग नहीं हो। जितना फैक्ट पर आधारित होगा उतनी अधिक सभी की रूचि बढ़ेगी और सभी उसे ध्यान से भी सुनेंगे।

9. रिफ्रेश हो कर बैठें - ऑनलाइन मीटिंग से पहले थोड़ा से रिफ्रेश हो जाएं। चाहे तो थोड़ा सा टच अप कर सकती है। जिससे आप फ्रेश दिखें। इससे काम करने में भी मजा आता है और आलसपन नहीं रहता है।

10. फॉर्मल्स पहनें - जी हां आप घर में वर्क के दौरान कॉटन सूट जरूर पहन सकती है। लैगिंग कुर्ता या प्लाजो भी पहन सकती है। ताकि किसी भी वक्त मीटिंग के दौरान आपको परेशान नहीं होना पड़ें।



और भी पढ़ें :