Fact Check: 30 अप्रैल तक पूरे देश में लगा लॉकडाउन? जानिए पूरी सच्चाई

Lockdown
Last Updated: शुक्रवार, 16 अप्रैल 2021 (11:36 IST)
देश में कोरोना के मामले बेकाबू हो रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 2,17,353 नए केस दर्ज किए गए। देश में कोरोना के बिगड़ते हालात को देखते हुए लोगों को डर है कि कहीं देशभर में पिछले साल जैसे न लग जाए। इस बीच सोशल मीडिया पर एक न्यूज चैनल का स्क्रीनग्रैब वायरल हो रहा है, जिसे शेयर कर दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार द्वारा 15 से 30 अप्रैल तक लॉकडाउन लगाया गया है।

क्या है वायरल-

‘वायरस से कौन बचाए... अब लॉकडाउन ही उपाय?’ लिखे इस वायरल तस्वीर में एक तरफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर नजर आ रही है, वहीं दूसरी तरफ लिखा है “15 से 30 अप्रैल तक देश में टोटल लॉकडाउन का ऐलान”।


क्या है सच-


भारत सरकार ने देशभर में लॉकडाउन के संबंध में ऐसी कोई घोषणा नहीं की है। केन्द्र सरकार की तरफ से पीआईबी ने बताया कि वायरल हो रही तस्वीर Morphed है, यानि असली तस्वीर के साथ छेड़छाड़ की गई है। केंद्र सरकार ने लॉकडाउन का ऐसा कोई फैसला नहीं लिया है।



पीआईबी ने अपने ट्वीट में लिखा है, “एक Morphed तस्वीर में दावा किया जा रहा है कि भारत सरकार द्वारा 15 से 30 अप्रैल तक देश भर में लॉकडाउन लगाया जाएगा। यह दावा फर्जी है। भारत सरकार द्वारा लॉकडाउन के संबंध में ऐसी कोई घोषणा नहीं की गई है। कृपया ऐसी भ्रामक तस्वीरों या संदेशों को साझा न करें।”



और भी पढ़ें :