Fact Check: क्या किसान आंदोलन का समर्थन कर रही कोका कोला? जानिए सच

Last Updated: सोमवार, 18 जनवरी 2021 (14:02 IST)
नए कृषि कानूनों के खिलाफ जारी को लेकर सोशल मीडिया पर कई तरह की पोस्ट वायरल हो रही हैं। ऐसे ही एक पोस्ट में कोका कोला की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसके ऊपर अंग्रेजी में ‘किसान एकता’ और ‘सपोर्ट फार्मर’ लिखा हुआ है। दावा किया जा रहा है कि कोका कोला कंपनी ने ‘किसान आंदोलन’ के समर्थन में ये बोतल जारी किया है।

क्या है वायरल-


एक फेसबुक यूजर ने कोका कोला की दो बोतलों की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा- “कोका कोला कंपनी अपने ब्रांड पर किसान के हक में प्रचार कर रही है।”




ट्विटर पर भी इस तरह के दावे किए जा रहे हैं।



क्या है सच-


हमने सबसे पहले इंटरनेट पर अलग-अलग कीवर्ड्स से इस दावे की पड़ताल की। लेकिन हमें ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली जिससे वायरल पोस्ट में किए जा रहे दावे की पुष्टि होती हो।


इसके बाद हमने कोका कोला इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट पर भी इस बारे में सर्च किया, लेकिन वहां भी हमें ऐसे किसी कैम्पेन की जानकारी नहीं मिली। हमने कोका कोला के सभी सोशल मीडिया अकाउंट भी खंगाले, लेकिन हमें वहां भी किसान आंदोलन के समर्थन में कंपनी का कोई कैम्पेन नहीं मिला।

हमने वायरल तस्वीर को गौर से देखा, तो पाया कि कोका कोला की बोतल पर “Share a Coke” टैगलाइन लिखा हुआ है। आपको बता दें कि साल 2018 में कोका कोला इंडिया ने ‘शेयर ए कोक’ कैम्पेन शुरू किया था जिसके तहत बोतल पर शेयर ए कोक विद के बाद – ब्रो (ट्रबलमेकर मेरीमेकर), डैड (माय हीरो माय एटीएम), मॉम (पनिशेस मी पैम्पर्स मी) जैसे फ्रेज लिखे होते थे। लेकिन इसमें किसानों को लेकर कोई फ्रेज नहीं था।

वेबदुनिया की पड़ताल में वायरल दावा फर्जी मिला। कोका कोला ने किसान आंदोलन के समर्थन में कोई बोतल जारी नहीं की है।



और भी पढ़ें :