गुरुवार, 4 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. धर्म-संसार
  2. व्रत-त्योहार
  3. वट सावित्री व्रत
  4. Vat Savitri Purnima 2024 Remedies
Written By WD Feature Desk
Last Updated : शुक्रवार, 21 जून 2024 (15:30 IST)

Vat Purnima Vrat 2024 Upay: सुखी वैवाहिक जीवन के लिए करें वट पूर्णिमा व्रत के दिन ये उपाय

Vat Purnima Vrat 2024 Upay: सुखी वैवाहिक जीवन के लिए करें वट पूर्णिमा व्रत के दिन ये उपाय - Vat Savitri Purnima 2024 Remedies
vat savitri vrat ke upay
 
Highlights 
 
सुखी वैवाहिक जीवन के उपाय।  
आज वट सावित्री पूर्णिमा व्रत।  
Vat Savitri Purnima : आज ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा हैं। इस दिन वट सावित्री व्रत रखा जाता हैं। इस दिन सुखी वैवाहिक जीवन के लिए वट/ बरगद के पेड़ की पूजा, परिक्रमा तथा आराधना की जाती है। 
 
इस दिन शादीशुदा महिलाएं वट सावित्री का व्रत अपने पति की भलाई, सुखी जीवन और सुहाग की लम्बी उम्र के लिए व्रत रखती हैं। 

 
आइए जानते हैं  वट पूर्णिमा व्रत के उपाय। 
 
1. वट पूर्णिमा व्रत के दिन बरगद के पेड़ की टहनी घर में रखने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है, तथा तनाव, क्लेश दूर होता हैं।   
 
2. प्रतिदिन सायंकाल वट / बरगद के वृक्ष के नीचे घी का दीपक जलने से जीवन के समस्त बाधाओं से मुक्ति मिलती है। 
 
3. प्रतिदिन संध्या के समय श्री विष्णु का ध्यान करते हुए वट / बरगद के नीचे शुद्ध घी का दीया जलाने से गृह कलह बंद हो जाता हैं और वैवाहिक जीवन सुखी होता हैं।  
 
4. नौकरी में सफलता तथा कारोबार में धनलाभ और उन्नति चाहते हैं ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन बरगद के तने में हल्दी तथा केसर अर्पित करें।
 
5. शास्त्रों के अनुसार ज्येष्ठ शुक्ल पूर्णिमा तिथि के दिन वट वृक्ष की पूजा करने से सुख, सौभाग्य, शांति और धन की प्राप्ति होती है। 
 
अस्वीकरण (Disclaimer) : चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष, इतिहास, पुराण आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं, जो विभिन्न सोर्स से लिए जाते हैं। इनसे संबंधित सत्यता की पुष्टि वेबदुनिया नहीं करता है। सेहत या ज्योतिष संबंधी किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। इस कंटेंट को जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है जिसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।