1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. काम की बात
  4. Credit Card : 5 things to remamber
Written By
पुनः संशोधित शनिवार, 11 जनवरी 2020 (19:09 IST)

Credit Card Users के लिए 5 खास टिप्स, रखें इन बातों का ध्यान, नहीं होंगे परेशान

क्रेडिट कार्ड का सही ढंग से इस्तेमाल किया जाए तो यह वरदान है और अगर आप इसका सही ढंग से इस्तेमाल करना नहीं जानते तो यह अभिशाप भी साबित हो सकता है। अगर आप इसका सही ढंग से इस्तेमाल करते हैं तो इससे बेहतर आपके लिए कुछ भी नहीं है। अगर आप भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते समय आपको इन पांच बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।
 
अनावश्यक खरीदारी से बचें : क्रेडिट कार्ड से खरीदी करने से आपको भुगतान के लिए समय मिल जाता है। इसी वजह से आप कई बार वह वस्तुएं भी खरीद लेते हैं जिनकी आपको आवश्यकता कम पड़ती है। कई बार आप बजट से समझौता करते हुए महंगी वस्तुएं भी खरीद लेते हैं ऐसे में इसका बिल बढ़ जाता है और आप मिनिमम पेमेंट के चक्कर में उलझ जाते हैं। यह एक ऐसा मकड़जाल है जिससे आसानी से छुटकारा नहीं मिलता।
 
समय पर करें बिल का भुगतान : क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वालों को समय पर इसके बिल का भुगतान करना चाहिए। समय पर भुगतान नहीं करने की दशा पर कंपनियां भारी पेनल्टी लगाती है। जरा सी लापरवाही आपकी CIBIL report खराब कर सकती है। अगर आपका CIBIL खराब है तो आपको कोई भी अच्छी कंपनी Loan नहीं देती। अगर कोई कंपनी Loan देती भी है तो आपको इस पर ज्यादा ब्याज चुकाना पड़ सकता है।
 
जरूरत से ज्यादा लिमिट : क्रेडिट कार्ड कंपनियां अकसर आपको लिमिट बढ़ाने के लिए कई तरह के लुभावने ऑफर्स देती है। लोग भी भावुकतावश बगैर सोच विचार करें लिमिट बढ़वा लेते हैं। ध्यान रखें कार्ड की लिमिट आपकी जेब के हिसाब की ही होनी चाहिए।
 
निवेश के लिए नहीं करें क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल : कई बार लोग ज्यादा रिटर्न के चक्कर में क्रेडिट कार्ड से उधार लेकर शेयर बाजार या म्यूचुअल फंड निवेश कर देते हैं। इस स्थिति में अगर बाजार गिर गया तो निवेशक को बाजार में तो नुकसान होता ही है क्रेडिट कार्ड बिल के समय पर भुगतान का दबाव भी बढ़ जाता है।
 
क्रेडिट कार्ड से न करें मदद : मदद करना भारतीयों का स्वभाव है। कई बार हम अपनों की मदद के लिए किसी भी हद तक चले जाते हैं। कई लोग तो इसके लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना भी नहीं भूलते। क्रेडिट कार्ड भी एक तरह का उधार ही है। इससे किसी अन्य व्यक्ति की मदद करना आपको भारी पड़ सकता है। अत: इस तरह का जोखिमपूर्ण कार्य करने से बचें।