आंख में आंसू पर हारने पर चेहरे पर मुस्कान, मैरी ने गले लगाया जीतने वाली बॉक्सर को (वीडियो)

Last Updated: गुरुवार, 29 जुलाई 2021 (20:25 IST)
टोक्यो:संभवत यह मैरी कॉम का अंतिम ओलंपिक होगा अगर ओलंपिक का यूट्यूब पर वीडियो देखा जाए तो यह मैरी कॉम का ओलंपिक में अंतिम बाउट था। लेकिन 1 अंक से हारकर भी वह करोड़ों दिल जीत गई। खेल के दौरान उन्होंने जो किया उससे ज्यादा तारीफ मैच के बाद जो उन्होंने किया उसकी हो रही है।
सिंधू के बाद जिस खिलाड़ी पर मेडल की सबसे ज्यादा उम्मीद लगाई जा रही थी वह मैरी कॉम थी। लेकिन उन्होंने यह दबाव अपने ऊपर नहीं आने दिया। मैच हारने के बाद उन्होंने हाथ ऊपर किया और फिर नम आंखो से इंग्रिट वालेंसिया को गले लगाया। देखिए यह वीडियो
लंदन ओलंपिक 2012 की कांस्य पदक विजेता मैरीकॉम कोलंबिया की इंग्रिट वालेंसिया से 2-3 से हार गयी।
मैरीकॉम ने दो राउंड में जीत दर्ज की लेकिन कुल स्कोर में वह अपनी प्रतिद्वंद्वी से पिछड़ गयी जिससे इस 38 वर्षीय मुक्केबाज की ओलंपिक यात्रा भी समाप्त हो गयी।

वालेंसिया ने शुरूआती राउंड 4-1 से अपने नाम कर दबदबा बना लिया। मैरीकॉम ने दूसरे और तीसरे राउंड को 3-2 से अपने नाम किया पर शुरूआती राउंड की बढ़त से वालेंसिया इस मुकाबले को जीतने में सफल रहीं।


स्पष्ट विजेता थी मैरी कॉम- रीजिजू
केंद्रीय विधि और न्याय मंत्री किरेन रीजीजू ने कहा कि मुक्केबाज गुरूवार को के प्री क्वार्टरफाइनल मुकाबले में स्पष्ट विजेता थीं।
छह बार की विश्व चैम्पियन मैरीकॉम (51 किग्रा) का दूसरा ओलंपिक पदक जीतने का सपना गुरुवार को यहां टोक्यो खेलों के प्री क्वार्टरफाइनल में रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता इंग्रिट वालेंसिया से 2-3 से हारकर समाप्त हो गया।
पूर्व खेल मंत्री ने ट्वीट में कहा, ‘‘आप टोक्यो ओलंपिक में महज एक अंक से हारीं लेकिन मेरे लिये आप हमेशा एक चैम्पियन हो। आपने वो हासिल किया है जो दुनिया में कोई महिला मुक्केबाज हासिल नहीं कर सकी है। आप ‘लीजेंड’ (महान) हो। भारत को आप पर गर्व है। मुक्केबाजी और ओलंपिक को आपकी कमी खलेगी। ’’
उन्होंने सभी भारतीयों के लिये कहा, मैरीकॉम ‘‘स्पष्ट विजेता थीं लेकिन जजों की अपनी गणना होती है। ’’



और भी पढ़ें :