कोहली ने मैच के दौरान ही कर दिया साफ, रोहित होंगे टी-20 के कप्तान

Last Updated: सोमवार, 8 नवंबर 2021 (21:53 IST)
हमें फॉलो करें
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने सोमवार को रोहित शर्मा को टी20 अंतरराष्ट्रीय कप्तानी के लिए अपना उत्तराधिकारी बनाने की लगभग पुष्टि करते हुए कहा कि यह सीनियर सलामी बल्लेबाज ‘कुछ समय से चीजों को देख रहा है’। सीमित ओवरों के प्रारूप में कोहली के उत्तराधिकारी रोहित 19 नवंबर से न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू हो रही तीन मैचों की घरेलू श्रृंखला से टीम की कमान संभाल सकते हैं।



टी20 प्रारूप में भारतीय कप्तान के तौर पर आईसीसी विश्व कप के सुपर 12 चरण में नामीबिया के खिलाफ आखिरी बार मैदान पर उतरे कोहली ने टॉस के बाद कहा, ‘‘टीम ने जिस तरह से खेला है, उस पर मुझे बहुत गर्व है। अब मुझे लगता है कि इस टीम को आगे बढ़ाने के लिए दूसरों को जिम्मेदारी देने का समय आ गया है। जाहिर तौर पर रोहित यहां हैं और वह कुछ समय से चीजों को देख रहे हैं।’’

कोहली ने कहा कि देश की टीम का नेतृत्व करना उनके लिए सम्मान की बात है।उन्होंने कहा, ‘‘ मेरे लिए यह (टीम का नेतृत्व करना) सम्मान की बात है, मुझे मौका दिया गया और मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ करने की कोशिश की। लेकिन यह दूसरों के लिए जगह बनाने और आगे बढ़ने के बारे में है।’’

कप्तान के तौर पर कोहली के आखिरी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच के अलावा यह रवि शास्त्री और कोचिंग दल के अन्य सदस्यों का यह आखिरी मुकाबला है।

कोहली ने इस विश्व कप के शुरू होने से पहले टी20 प्रारूप की कप्तानी छोड़ने की घोषणा कर दी थी। उन्होंने आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की कप्तानी भी छोड़ दी है।अटकलें लगाई जा रही हैं कि यह सुपरस्टार बल्लेबाज निकट भविष्य में एकदिवसीय टीम का नेतृत्व करना भी छोड़ सकता है।

अगर यह पहले से ही मान लिया जाए कि आज होने वाले नामीबिया से होने वाले मैच में टीम इंडिया जीतेगी तो
ओवरऑल टी-20 अंतरराष्ट्रीय में बतौर कप्तान उन्होंने 51 टी-20 मैच खेले हैं, जिसमें से 30 में जीत, 16 में हार, दो ड्रॉ और दो बेनतीजा रहे हैं।

बतौर कप्तान टी-20 रन बनाने के मामले में वह शीर्ष भारतीय कप्तान हैं। 1570 रनों के साथ वह भारत के पहले और दुनिया के चौथे सर्वाधिक रन बनाने वाले टी-20 कप्तान हैं। कप्तान के रूप में सबसे तेज एक हजार टी-20 रन बनाने की उपलब्धि भी उनके नाम है, जो उन्होंने सिर्फ 30 पारियों में हासिल की है।

वैसे तो रोहित का नाम टी-20 कप्तानी के लिए तय था लेकिन अफवाहों के बाजार के मुताबिक रोहित के अलावा राहुल का नाम भी चयनकर्ताओं के जेहन में था। लेकिन कोहली के इस बयान के बाद रोहित के नाम पर मुहर लगनी तय है। कल जब चयनकर्ता न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज की टीम घोषित करेंगे तो रोहित शर्मा को ही कप्तान घोषित किया जाएग।




दोनों ही बल्लेबाज आईपीएल में अपनी अपनी फ्रैंचाइजी के भी कप्तान हैं। रोहित शर्मा मुंबई इंडियन्स के कप्तान हैं तो केएल राहुल पंजाब किंग्स की कप्तानी कर चुके हैं। हालांकि रोहित शर्मा 5 बार मुंबई इंडियन्स को आईपीएल में चैंपियन बना चुके हैं। इस कारण रोहित का पलड़ा राहुल पर पहले ही भारी था।इसके अलावा रोहित शर्मा ने 10 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में कप्तानी की है और उनमें से सिर्फ 2 में ही टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा है।

उल्लेखनीय है कि आगामी 17 नवंबर को जयपुर में भारत और न्यूजीलैंड के बीच टी-20 सीरीज शुरू होगी। दूसरा टी-20 19 को रांची और तीसरा 21 नवंबर को कोलकाता में खेला जाएगा। इसके बाद दो टेस्ट मुकाबले होंगे, जो विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के मौजूदा चक्र का हिस्सा होंगे। पहला टेस्ट कानपुर में 25 सेे 29 नवंबर और दूसरा तीन से सात दिसंबर तक मुंबई में खेला जाएगा।



और भी पढ़ें :