इस 12 साल की बच्ची ने डिजायन की स्कॉटलैंड की जर्सी जो अब तक मानी जा रही है सबसे बेस्ट

Last Updated: बुधवार, 20 अक्टूबर 2021 (16:42 IST)
अल अमेरात:आईसीसी में के बांग्लादेश जैसी टीमों को हराने की कल्पना की जा सकती है लेकिन यह विश्वास करना मुश्किल है कि टीम की गहरे नीले और बैंगनी रंग की जर्सी को 12 साल की लड़की ने डिजाइन किया है। रेबेका डाउनी युवा डिजाइनर हैं और वह अपनी टीम की हौसलाअफजाई कर रही हैं जिसने टूर्नामेंट के पहले हफ्ते में सबसे अधिक प्रभावित किया है।> > टीम ने जर्सी के डिजाइन का चयन पूरे देश के स्कूली बच्चों की 200 से अधिक प्रविष्टियों के बीच से किया है। यह जर्सी स्कॉटलैंड के राष्ट्रीय प्रतीक चिह्न के रंगों पर आधारित है।
क्रिकेट स्कॉटलैंड ने सोशल मीडिया के जरिए जर्सी तैयार करने में प्रयासों के लिए रेबेका को धन्यवाद दिया। इस दौरान रेबेका की टीम किट पहनी हुई तस्वीर पोस्ट की गई और वह बांग्लादेश के खिलाफ पहले मैच में टीम की हौसलाअफजाई कर रही थी।

क्रिकेट स्कॉटलैंड ने ट्विटर पर लिखा ,‘‘स्कॉटलैंड की किट डिजाइनर। हेडिंगटन की 12 साल की रेबेका डाउनी। उसने हमारा पहला मैच टीवी पर देखा, उन्होंने गौरव के साथ वह जर्सी पहनी थी जिसे उन्होंने डिजाइन किया है। एक बार फिर धन्यवाद रेबेका।’’


बैंगनी रंग की चमचमाती जर्सी है स्कॉटलैंड की

इस फोटो में 12 वर्षीय रेबिका डाउनी अपनी टीम स्कॉटलैंड को टीवी के सामने चियर करते हुए दिख रही हैं। बैंगनी कलर की यह जर्सी अब तक विश्वकप टी-20 की सबसे बेस्ट जर्सी मानी जा रही है। हालांकि अभी मुख्य मैच खेले जाने बाकी हैं और दूसरे देशों की जर्सी भी देखने को मिलने वाली है।

स्कॉटलैंड ने पापुआ न्यू गिनी को 17 रन से हराया

रिची बेरिंगटन के अर्धशतक के बाद जोश डेवी की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से स्कॉटलैंड ने आईसीसी टी20 विश्व कप के ग्रुप बी मैच में मंगलवार को यहां पापुआ न्यू गिनी (पीएनजी) को 17 रन से हराकर लगातार दूसरी जीत दर्ज करते हुए सुपर 12 में जगह बनाने की ओर मजबूत कदम बढ़ाए।

पीएनजी की टीम स्कॉटलैंड के 166 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए नोर्मन वानुआ (47 रन, 37 गेंद, दो छक्के, दो चौके) और किपलिन डोरिगा (18) के बीच सातवें विकेट की 53 रन की ताबड़तोड़ साझेदारी के बावजूद 19.3 ओवर में 148 रन पर सिमट गई। कप्तान असद वला (18) और सेसे बाउ (24) अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे।

स्कॉटलैंड की ओर से डेवी ने 18 रन देकर चार विकेट चटकाए। मार्क वाट, ब्रेड व्हील, एलेस्डेयर इवान्स और क्रिस ग्रीव्स ने एक-एक विकेट हासिल किया।स्कॉटलैंड ने बेरिंगटन (70) और मैथ्यू क्रॉस (45) के बीच तीसरे विकेट के लिए 92 रन की साझेदारी की मदद से नौ विकेट पर 165 रन रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया था। बेरिंगटन ने 49 गेंद की अपनी पारी में छह चौके और तीन छक्के मारे जबकि क्रॉस ने 36 गेंद का सामना करते हुए दो चौके और इतने ही छक्के जड़े।
अपने पहले मैच में बांग्लादेश को छह रन से हराने वाले स्कॉटलैंड ने अपने दोनों मैच जीतकर सुपर 12 चरण में जगह बनाने का दावा मजबूत कर दिया है। टीम को पहले दौर का अपना आखिरी मुकाबला 21 अक्टूबर को मेजबान ओमान के खिलाफ खेलना है।लक्ष्य का पीछा करने उतरे पीएनजी की शुरुआत काफी खराब रही और टीम ने पावर प्ले में ही 35 रन तक पांच विकेट गंवा दिए।

पीएनजी ने दूसरे ओवर में टोनी उरा (02) के रूप में पहला विकेट गंवाया जो डेवी की गेंद को विकेटों पर खेल गए। ब्रेड व्हील ने दूसरे सलामी बल्लेबाज लेगा सेइका (09) को विकेटकीपर क्रॉस के हाथों कैच कराया।
कप्तान असद वला (18) ने एलेस्डेयर इवान्स पर चार चौके मारे लेकिन इसी तेज गेंदबाज की गेंद पर व्हील को कैच दे बैठे।

चार्ल्स अमिनी एक रन बनाकर रन आउट हुए जबकि डेवी ने साइमन अताई (02) को बेरिंगटन के हाथों कैच कराके पीएनजी को पांचवां झटका दिया।बाउ और वानुआ ने इसके बाद पारी को संभाला। बाउ ने वाट पर छक्के के साथ नौवें ओवर में टीम के रनों का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया।

बाउ हालांकि क्रिस ग्रीव्स की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में लांग आन पर व्हील को कैच दे बैठे।वानुआ ने ग्रीव्स पर लगातार दो चौकों के साथ अपनी बाउंड्री का खाता खोला। पीएनजी को अंतिम छह ओवर में जीत के लिए 80 रन की दरकार थी।

वानुआ ने 15वें ओवर में व्हील पर दो छक्कों के साथ 18 रन जुटाए जबकि डोरिगा ने अगले ओवर में ग्रीव्स पर चौके और छक्के के साथ 16 रन जोड़े।वाट ने डोरिगा को स्टंप कराके इस साझेदारी को तोड़ा। इस ओवर में सिर्फ चार रन बने।

पीएनजी को अंतिम तीन ओवर में जीत के लिए 42 रन की जरूरत थी। डेवी ने वानुआ को क्रॉस के हाथों कैच कराके पीएनजी की रही सही उम्मीद भी तोड़ दी।इससे पहले स्कॉटलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने चौथे ओवर तक ही दोनों सलामी बल्लेबाजों जॉर्ज मुन्से (15) और कप्तान काइल कोएटजर (06) के विकेट गंवा दिए।

कोएटजर को मोरिया ने बोल्ड किया। मुन्से अच्छी लय में दिख रहे थे। उन्होंने नोसेइना पोकाना पर चौके से खाता खोला और फिर चार्ल्स अमिनी पर भी लगातार दो चौके मारे। मुन्से हालांकि अमिनी के अगले ओवर में गेंद को हवा में लहराकर लेगा सेइका को कैच दे बैठे।बेरिंगटन और क्रॉस ने इसके बाद पारी को संवारा। दोनों ने पावर प्ले में टीम का स्कोर दो विकेट पर 37 रन तक पहुंचाया।

बेरिंगटन ने सेइका पर पारी का पहला छक्का जड़ा और फिर अमिनी पर चौके के साथ आठवें ओवर में टीम के रनों का अर्धशतक पूरा किया।क्रॉस ने धीमी शुरुआत के बाद अमिनी पर छक्का जड़ा और फिर पोकाना की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़कर 13वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया।

अताई ने 15वें ओवर में क्रॉस को अमिनी के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा।बेरिंगटन ने मोरिया पर चौके के साथ 37 गेंद में अर्धशतक पूरा किया और फिर अगले ओवर में सोपर पर अपना तीसरा छक्का जड़ा।

सोपर ने 19वें ओवर में कैलम मैकलियोड (10) और बेरिंगटन को आउट किया जबकि मोरिया के अंतिम ओवर में तीन विकेट गिरे जिससे स्कॉटलैंड की टीम अंतिम तीन ओवर में 19 रन ही बना सकी।पीएनजी की ओर से मोरिया ने 31 रन देकर चार जबकि सोपर ने 24 रन देकर तीन विकेट चटकाए।



और भी पढ़ें :