क्रिस गेल दर्शकों से फिर गए खेल, कहा संन्यास का अभी विचार नहीं

Last Updated: सोमवार, 8 नवंबर 2021 (16:51 IST)
अबू धाबी:के स्टार क्रिकेटर ने दोहराया है कि उन्होंने अभी तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास नहीं लिया है। दरअसल शनिवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में गेल के क्रिकेट से संन्यास लेने की अटकलें तब तेज हो गईं थी, जब वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले रहे ड्वेन ब्रावो के साथ दिखाई दिए थे।

यूनीवर्स बॉस गेल ने पुष्टि की है कि वह अपने घरेलू दर्शकों के सामने संन्यास लेना चाहेंगे। उन्होंने टीम के आखिरी टी-20 विश्व कप मैच के बाद फेसबुक चैट पर आईसीसी के साथ बातचीत के दौरान कहा, “ यह एक अभूतपूर्व करियर रहा है, हालांकि अभी मैंने संन्यास की घोषणा नहीं की है, लेकिन अगर मुझे जमैका में मेरे घरेलू दर्शकों के सामने एक मैच खेलने का मौका मिलता है तो मैं ऐलान कर सकता हूं। ”

गेल ने कहा, “ देखते हैं, क्या होता। अगर यह मैच नहीं होता तो मैं संन्यास घोषणा कर दूंगा। फिर मैं बैकएंड में ड्वेन ब्रावो के साथ शामिल होऊंगा और सभी को धन्यवाद कहूंगा, लेकिन मैं अभी ऐसा नहीं कह सकता। मैं आज केवल मजाक कर रहा था। जो कुछ हुआ उसे गंभीरता से न लें। मैं केवल स्टैंड में प्रशंसकों के साथ बातचीत कर रहा था और सिर्फ मजाक कर रहा था, क्योंकि यह मेरा आखिरी विश्व कप मैच था। ”

अनुभवी बल्लेबाज ने अपने लंबे करियर पर भी विचार किया और खुलासा किया कि जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वेस्ट इंडीज का प्रतिनिधित्व करने की बात आती है तो वह हमेशा जोश से भर जाते हैं। उन्होंने कहा, “ मैं सच में आज यहां खड़े होने के लिए आभार जताना चाहता हूं। करियर बहुत अच्छा रहा है। मेरे सामने काफी उतार-चढ़ाव आए हैं। मैंने वेस्ट इंडीज क्रिकेट में खून पसीना बहाया है। मैं वेस्ट इंडीज के लिए बल्लेबाजी करने के लिए अभी भी मौजूद हूं। वेस्ट इंडीज का प्रतिनिधित्व करना हमेशा खुशी की बात थी, मैं वेस्ट इंडीज को लेकर बहुत भावुक हूं। जब हम मैच हारते हैं तो बहुत बुरा लगता है। प्रशंसक मेरे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि मैं एक एंटरटेनर हूं। जब मुझे उनका मनोरंजन करने का मौका नहीं मिलता है तो मुझे बहुत दुख होता है। हो सकता है कि आप उन हाव-भाव को न देखें, क्योंकि मैं उस तरह की भावनाओं को नहीं दिखा सकता, लेकिन मैं प्रशंसकों के लिए और विशेष रूप से इस विश्व कप के लिए अंदर से निराश हूं। ”

गौरतलब है कि इससे पहले भी कई बार क्रिस गेल ने संन्यास के संकेत देकर फैसले पर पुनर्विचार किया है। भारत से हुई वनडे सीरीज के बाद उन्होंने एक बार और ऐसे ही आउट होने के बाद बल्ला दिखाया था। लेकिन उसके बाद भी उन्होंने अपना करियर काफी लंबा खींच लिया, बल्कि वह वनडे विश्वकप 2019 का हिस्सा भी रहे। अगला भी एक साल बाद है अब यह देखना होगा कि वह अगले साल भी इंडीज के लिए खेलकर रिकॉर्ड बना पाते हैं या नहीं।

फॉर्म की बात करें तो क्रिस गेल का बल्ला इस बार काफी फीका रहा। साल 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ बनाए गए शतक के बाद वह एक बार अर्धशतक भी नहीं बना पाए।

ऐसा रहा है करियर

गेल ने 79 टी20 अंतरराष्ट्रीय में 1899 रन बनाये है। इस दौरान उनका औसत 28.11 और स्ट्राइक रेट 137.31 का रहा है। उन्होंने इस प्रारूप में दो शतक और 14 अर्धशतक लगाये है।

गेल ने टी20 के समग्र करियर में 445 पारियों में कुल 14,321 रन बनाए, जिसमें 22 शतक शामिल है।वेस्टइंडीज के इस पूर्व कप्तान ने 103 टेस्ट में 7214 रन और 301 एकदिवसीय मैचों में 10480 रन बनाये हैं।



और भी पढ़ें :