खो- खो देखना शुरु कर दिया है तो पढ़ लीजिए नए नियम, मज़ा होगा दुगना

पुनः संशोधित मंगलवार, 16 अगस्त 2022 (15:37 IST)
हमें फॉलो करें
कबड्डी की तरह अल्टीमेट खोखो, खो-खो के खेल को माटी से मैट तक ले आया है, और इसी के साथ खेल में कुछ नये नियम भी जुड़ गये हैं।यूकेके के एक मैच में दो इनिंग होंगी। हर इनिंग में सात मिनट की दो टर्न होंगी जहां दोनों टीमें एक-एक बार अटैक और डिफेंस करेंगी।

एक टीम मैच में 15 खिलाड़ियों के साथ उतरेगी, जिनमें से 12 खिलाड़ी मैट पर होंगे जबकि अन्य तीन को किसी खिलाड़ी के चोटिल होने की स्थिति में विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा।अटैकिंग टीम जहां मैट पर पंक्तिबद्ध होकर बैठेगी, वहीं डिफेंडिंग टीम के 12 खिलाड़ियों आउट हुए बिना अपनी टर्न के सात मिनट गुजारने का प्रयास करेंगे।
अटैकिंग टीम में एक वज़ीर होगा जो डिफेंडिंग टीम के खिलाड़ी को आउट करने के लिये किसी भी दिशा में भाग सकता है, बस भागने का नियम पहले जैसा ही, यानि कि खंभे को छूकर ही दिशा बदल सकते हैं। इसके अलावा अगर डिफेंडर ने इधर उधर होकर अटैकर को गच्चा दिया तो उसे उस ही दिशा में भागते जाना है। दूसरे शब्दो में उसे एक तरफ ही भागना है। पावरप्ले के दौरान दो वज़ीर अटैक करेंगे।

हर खिलाड़ी को आउट करने के मिलेंगे 2 अंक

डिफेंडिंग टीम के हर खिलाड़ी को आउट करने पर अटैकिंग टीम को कम से कम दो पॉइंट मिलेंगे। यदि टर्न के सात मिनट के अंदर डिफेंडिंग टीम के सभी खिलाड़ी आउट हो जाते हैं तो अटैकिंग टीम को तीन अतिरिक्त पॉइंट हासिल होंगे।
दूसरी ओर, डिफेंडिंग टीम अपने 12 खिलाड़ियों को तीन-तीन की टुकड़ियों में मैट पर भेजेगी। यदि कोई खिलाड़ी बिना आउट हुए मैट पर 2:30 मिनट बिता लेता है तो डिफेंडिंग टीम को दो अंक हासिल हो जाएंगे। इसके बाद वह खिलाड़ी हर 30 सेकंड के बदले अपनी टीम के स्कोर में दो अंक जोड़ेगा।दोनों पारियों की समाप्ति के बाद जिस टीम के पास सर्वाधिक अंक होंगे उसे विजयी घोषित किया जाएगा।



और भी पढ़ें :