प्रगाननंदा हुए क्वार्टर फाइनल से बाहर, एयरथिंग्स मास्टर्स में रहे 11वें स्थान पर

Last Updated: बुधवार, 23 फ़रवरी 2022 (13:21 IST)
हमें फॉलो करें
चेन्नई:आर प्रगाननंदा ने एयरथिंग्स मास्टर्स ऑनलाइन रैपिड के प्रारंभिक चरण के 15वें और अंतिम दौर में रूस के व्लादीस्लाव अर्तमीव को हराया लेकिन वह क्वार्टर फाइनल में जगह नहीं बना पाये।

इस 16 वर्षीय खिलाड़ी ने प्रारंभिक चरण के आखिरी दिन जर्मनी के विन्सेंट केमर से बाजी ड्रा खेली जबकि अगली बाजी में वह अमेरिका के हंस मोको नीमैन से हार गये।


प्रगाननंदा ने आठवें दौर में विश्व चैंपियन मैगनस कार्लसन को हराकर सनसनी फैला दी थी लेकिन इसके बाद उनका प्रदर्शन उतार चढ़ाव वाला रहा जिससे वह आगे बढ़ने में नाकाम रहे।

वह आखिर में 19 अंकों के साथ 11वें स्थान पर रहे। शीर्ष आठ स्थान पर रहने वाले खिलाड़ियों ने नॉकआउट चरण में प्रवेश किया।

केमर पर 32 चाल तक चली बाजी में जीत दर्ज करके इस भारतीय ग्रैंडमास्टर ने हालांकि अपने अभियान का सकारात्मक अंत किया।

प्रगाननंदा ने 15 दौर के प्रारंभिक चरण में पांच बाजियों में जीत दर्ज की, चार बाजियां ड्रा खेली जबकि छह बाजियों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। उन्होंने कार्लसन के अलावा शीर्ष 10 में शामिल लेव आरोनियन, रूस के आंद्रे एस्पिेंको, पूर्व महिला विश्व चैंपियन अलेक्सांद्रा कोस्तनियुक और केमर को हराया।

रूस के इयान नेपोमनियाची प्रारंभिक चरण में 29 अंक लेकर शीर्ष पर रहे जबकि कार्लसन कुछ हार से उबरकर 25 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहे। उनके बाद अर्तमीव (24) का नंबर रहा।

एस्पिेंको, कनाडा के एरिक हेन्सेन, चीन के डिंग लीरेन और लियम क्वांग ली और केमर शीर्ष आठ में शामिल अन्य खिलाड़ी हैं।


कार्लसन को हराने के आर प्रगाननंदा को मिली थी 2 जीत

भारतीय किशोर आर प्रगाननंदा ने विश्व के नंबर एक खिलाड़ी मैगनस कार्लसन को हराने के बाद एयरथिंग्स मास्टर्स ऑनलाइन रैपिड शतरंज टूर्नामेंट में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए मंगलवार को 10वें और 12वें दौर में क्रमश: ग्रैंडमास्टर आंद्रे एस्पिेंको और अलेक्सांद्रा कोस्तानियुक को हराया था।

इस 16 वर्षीय भारतीय खिलाड़ी ने कार्लसन को हराने के एक दिन बाद मंगलवार को दो जीत दर्ज की थी जबकि नोदरिबेक अब्दुसतोरोव से बाजी ड्रा खेली थी। उन्हें हालांकि रूसी ग्रैंडमास्टर इयान नेपोमनियाची से हार झेलनी पड़ी थी।प्रगाननंदा दो जीत और एक ड्रा के बावजूद 15 अंकों के साथ 12वें स्थान पर बने हुए थे।

उन्होंने अपने से अधिक रेटिंग के रूसी खिलाड़ी एस्पिेंको को 42 चाल में हराया था। इससे पहले उन्होंने दिन की शुरुआत अब्दुसतोरोव से बाजी ड्रा खेलकर की थी। नेपोमनियाची से हार झेलने के बाद प्रगाननंदा ने पूर्व महिला विश्व चैंपियन कोस्तानियुक को 63 चाल तक चली बाजी में पराजित किया था।(भाषा)



और भी पढ़ें :