यूएस ओपन में कोर्ट पर दिखेंगे 'बिग फोर', जोकोविच प्रबल दावेदार

पुनः संशोधित रविवार, 26 अगस्त 2018 (11:53 IST)
हमें फॉलो करें
न्यूयार्क। फ्रेंच ओपन की निराशा और फिर विंबलडन में तमाम विपरीत परिस्थितियों के बावजूद खिताब जीतने वाले की निगाहें अब तीसरे खिताब पर टिकी हैं। सोमवार से यहां शुरू होने वाले इस टूर्नामेंट में पिछले साल विंबलडन के बाद पहली बार टेनिस के चार दिग्गज एक साथ खेलते हुए दिखेंगे।


जोकोविच पिछले रविवार को सिनसिनाटी में रोजर फेडरर को हराकर सभी नौ मास्टर्स खिताब जीतने वाले पहले पुरुष खिलाड़ी बने थे।

जुलाई में चौथी बार विंबलडन खिताब जीतने वाले 31 वर्षीय सर्बियाई खिलाड़ी जोकोविच अब विश्व के नंबर एक राफेल नडाल के साथ फ्लाशिंग मीडोज पर खिताब के प्रबल दावेदार बन गए हैं। जोकोविच ने 2011 और 2015 में यूएस ओपन का खिताब जीता था लेकिन चोटिल होने के कारण पिछले साल वह इस टूर्नामेंट में नहीं खेल पाए थे।
जोकोविच जून में रोलां गैरां के क्वार्टर फाइनल में मार्को सेचिनातो से हार गए थे। एक समय लग रहा था कि वह विंबलडन में नहीं खेल पाएंगे लेकिन पिछले तीन महीनों में काफी कुछ बदल गया और आज वह हर खिलाड़ी के लिए चुनौती बन गए हैं।

जोकोविच यूएस ओपन में हंगरी के मार्टन फुकसोविच के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेंगे। उन्होंने कहा कि यह शानदार अहसास है। चोटिल होने के कारण मेरे लिए दो महीने काफी मुश्किल भरे रहे लेकिन इसके बाद मैं विंबलडन और सिनसिनाटी में जीत दर्ज करने में सफल रहा।
पिछले साल यूएस ओपन जीतने वाले विश्व के नंबर एक नडाल ने टोरंटो में जीत दर्ज करने के बाद सिनसिनाटी में हिस्सा नहीं लिया था लेकिन वह यहां 2010, 2013 और 2017 की खिताब जीत को दोहराने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

स्पेन के इस खिलाड़ी ने जून में 11वां फ्रेंच ओपन खिताब जीता था लेकिन विंबलडन में वह सेमीफाइनल में जोकोविच से पांच सेट तक चले मुकाबले में हार गए थे। नडाल यहां पहले दौर में हमवतन डेविड फेरर से भिड़ेंगे जो संन्यास से पहले अपना आखिरी ग्रैंडस्लैम खेल रहे हैं।
रोजर फेडरर अगर नौ सितंबर को ट्रॉफी हासिल करते हैं तो वह यूएस ओपन का खिताब जीतने वाले दूसरे सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन जाएंगे। इस साल के शुरू में ऑस्ट्रेलियाई ओपन जीतने के बाद नौवीं बार विंबलडन जीतने की उनकी संभावनाएं क्वार्टर फाइनल में केविन एंडरसन के हाथों हार से समाप्त हो गई थी।

पिछले साल विंबलडन में कूल्हे की चोट के बाद बाहर चल रहे 2012 के चैंपियन एंडी मर्रे एक वर्ष से भी अधिक समय में अपना पहला ग्रैंडस्लैम खेलने के लिए तैयार हैं। उन्होंने वापसी के बाद केवल सात मैच खेले हैं। विश्व के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी की विश्व रैंकिंग लंबे समय तक बाहर रहने के कारण 378 पर पहुंच गई।

इन चार दिग्गजों के अलावा विश्व में तीसरे नंबर के खिलाड़ी जुआन मार्टिन डेल पोत्रो भी दावेदार हैं जबकि विश्व के नंबर चार अलेक्सांद्र जेवेरेव भी अच्छी प्रगति कर रहे हैं। यूनान के 20 वर्षीय स्टेफनोस सितसिपास भी अच्छी फार्म में हैं। (भाषा)



और भी पढ़ें :