पद्म पुरस्कारों के लिए पहली बार सिर्फ महिला एथलीटों के नाम, मैरीकॉम और सिंधु के साथ 9 की सिराफिश

पुनः संशोधित गुरुवार, 12 सितम्बर 2019 (19:01 IST)
नई दिल्ली। 6 बार की विश्व चैंपियन महिला मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम के नाम की सिफारिश खेल मंत्रालय ने देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण के लिए जबकि विश्व चैंपियनशिप की स्वर्ण विजेता महिला शटलर पीवी सिंधू के नाम की सिफारिश पद्म भूषण के लिए की गई है। इस बार पद्म पुरस्कारों की लिस्ट में महिला खिलाड़ियों का ही दबदबा है।
केंद्रीय खेल मंत्रालय ने 9 खिलाड़ियों की पद्म पुरस्कारों के लिए सिफारिश की है जिसमें मैरीकॉम का नाम भी शामिल है। दिलचस्प है कि इस बार खेल मंत्रालय की सूची में महिला एथलीटों का ही दबदबा है।
देश के लिए विश्व चैंपियनशिप में पहली बार स्वर्ण जीतने वाली सिंधू के नाम की सिफारिश तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म भूषण के लिए की गई है।
वर्ष 2018 में सिंधू के नाम की पद्म भूषण के लिए सिफारिश की गई थी, लेकिन उन्हें इसके लिए चुना नहीं गया था। उन्हें वर्ष 2015 में पद्मश्री दिया गया था।

महिला मुक्केबाज़ मैरीकॉम को वर्ष 2013 में पद्म भूषण और वर्ष 2006 में पद्मश्री से सम्मानित किया जा चुका है। यदि मैरीकॉम को इस वर्ष पद्द विभूषण प्राप्त हेाता है तो वे देश की मात्र चौथी एथलीट होंगी जिन्हें इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
मैरीकॉम से पहले वर्ष 2007 में शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद, मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को वर्ष 2008 में और पर्वतारोही सर एडमंड हिलेरी को वर्ष 2008 में मरणोपरांत यह पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था।
खेल मंत्रालय की जारी सूची में कुल 9 महिलाओं के नामों की सिफारिश पद्म पुरस्कारों के लिए की गई है जिसमें मैरीकॉम और सिंधू के अलावा बाकी 7 महिला एथलीटों के लिये पद्मश्री की सिफारिश की गई है।
इनमें पहलवान विनेश फोगाट, टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा,ट्वेंटी-20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर, हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल, पूर्व निशानेबाज़ सूमा शिरूर और पर्वतारोही बहनें ताशी और नुंग्शी मलिक के नाम शामिल हैं।

खेल मंत्रालय इन सभी नामों को गृह मंत्रालय की समिति के पास भेजेगा जिसकी घोषणा अगले वर्ष गणतंत्र दिवस के मौके पर की जाएगी।(Photo courtesy : Twitter)

 

और भी पढ़ें :