कोरोना के नए वैरियेंट के कारण दक्षिण अफ्रीका में होने वाला FIH जूनियर महिला विश्व कप स्थगित

पुनः संशोधित शनिवार, 27 नवंबर 2021 (11:51 IST)
हमें फॉलो करें
लुसाने:दक्षिण अफ्रीका में होने वाला एफआईएच शनिवार को देश में के नये स्वरूप के पाये जाने के कारण स्थगित कर दिया गया।यह प्रतिष्ठित टूर्नामेंट दक्षिण अफ्रीका में पांच से 16 दिसंबर तक होना था।

लेकिन दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस नये स्वरूप के प्रकोप के बाद अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच), दक्षिण अफ्रीकी हॉकी संघ और नॉर्थ-वेस्ट यूनिवर्सिटी ऑफ़ पोटचेफस्ट्रूम ने संयुक्त रूप से निर्णय लिया है कि टूर्नामेंट ‘‘वर्तमान परिस्थितियों में आयोजित नहीं किया जाएगा।’’

एफआईएच के सीईओ थियरी वील ने बयान में कहा, ‘‘एफआईएच प्रतियोगिताओं में हर किसी की सुरक्षा पहली प्राथमिकता है। इसके अलावा भागीदार देशों सहित कई देशों ने दक्षिण अफ्रीका के साथ यात्रा प्रतिबंध बढ़ा दिये हैं। इसलिए इस प्रतियोगिता को पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित करना संभव नहीं है।’’

टोक्यो ओलंपिक में चौथे स्थान पर रही भारतीय सीनियर महिला टीम की सदस्य रही फारवर्ड लालरेमसियामी को इस टूर्नामेंट में देश की 18 सदस्यीय टीम की अगुवाई करनी थी।

नया प्रकार ज़्यादा आसानी से एक से दूसरे में पहुंचता है, लेकिन यह अभी पक्का नहीं है कि यह डेल्टा से ज़्यादा प्रभावित करने वाला है या नहीं। साउथ अफ़्रीका के वैज्ञानिक विश्व स्वास्थ्य संगठन से इस बारे में पता लगाने को मिलेंगे। साउथ अफ़्रीका में पिछले सप्ताह से संक्रमित लोगों की संख्या में तेज़ी से इज़ाफ़ा हुआ है।

अगले कुछ सप्ताह में महामारी के चौथी लहर के शीर्ष पर होने की उम्मीद है और इससे वहां पर होने वाले मैचों के शेड्यूल प्रभावित हो सकते हैं। भारतीय टीम को तीन टेस्ट, तीन वनडे और चार टी20 मैच खेलने दिसंबर के मध्य में साउथ अफ़्रीका आना है, वहीं वेस्टइंडीज़ की महिला टीम विश्व कप से पहले जनवरी में यहां आएगी। इंडिया ए टीम भी अभी यहां पर मौजूद है और चार दिवसीय मुक़ाबला ड्रॉ करना चुकी है। उन्हें इस दौरे पर दो और मुक़ाबले खेलने है।

भारत के दक्षिण अफ्रीकी दौरे का यह है कार्यक्रम

जाेहान्सबर्ग में 17 दिसंबर को पहला टेस्ट मैच शुरू होगा। इसके बाद सेंचुरियन में 26 से 30 दिसंबर तक दूसरा और केप टाउन में तीन से सात जनवरी तक तीसरा और आखिरी टेस्ट मैच खेला जाएगा। फिर पार्ल में 11 जनवरी को वनडे सीरीज शुरू होगी, जिसक केप टाउन में 14 जनवरी को दूसरा और 16 जनवरी को तीसरी मैच खेला जाएगा। इसके बाद 19 और 21 जनवरी को केप टाउन में ही टी-20 सीरीज के पहले दो मैच खेले जाएंगे, जबकि आखिरी दो मैच पार्ल में क्रमश: 23 और 26 जनवरी को होंगे।



और भी पढ़ें :